Om Birla Re-elected Lok Sabha Speaker | ओम बिरला फिर से चुने जाएंगे लोकसभा अध्यक्ष, एनडीए और विपक्ष के बीच आम सहमति बनी

By रेनू तिवारी | Jun 25, 2024

सूत्रों ने बताया कि सत्तारूढ़ भाजपा नीत एनडीए के साथ आम सहमति बनने के बाद विपक्ष लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगा। विपक्षी दल द्वारा अपने विकल्पों पर विचार करने की बात कहने के बाद सरकार ने लोकसभा अध्यक्ष उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू को तैनात किया था।

इसे भी पढ़ें: 50th Anniversary Of Emergency: प्रधानमंत्री ने आपातकाल को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा, 'संविधान के प्रति प्रेम जताने का अधिकार नहीं'

 

 

-विपक्ष लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगा

-नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि आज

-सूत्रों का कहना है कि विपक्ष को उपसभापति का पद मिल सकता है

 

मंगलवार को पिछली लोकसभा में अध्यक्ष रहे ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक की, जिसमें संकेत दिया गया कि एनडीए निरंतरता का विकल्प चुन सकता है। इससे पहले, सूत्रों ने कहा था कि अगर एनडीए के लोकसभा अध्यक्ष उम्मीदवार पर आम सहमति बन जाती है तो उपसभापति का पद विपक्ष को मिल सकता है। भाजपा ने 2014 में एआईएडीएमके के एम थंबी दुरई को उपसभापति नियुक्त किया था। यह पद 2019 से खाली है।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh के साथ तीस्ता जल बंटवारे पर वार्ता में बंगाल सरकार को शामिल नहीं करने से नाखुश हूं: Mamata

  

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 जून है। अगर विपक्ष अपना उम्मीदवार उतारता तो बुधवार को चुनाव होता। भारत के संसदीय इतिहास में सभी अध्यक्ष सर्वसम्मति से चुने गए हैं। प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब की नियुक्ति को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक के बाद स्पीकर पद पर आम सहमति बनी है। विपक्षी नेताओं ने प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए गठित समिति का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया है और सरकार पर अस्थायी पद के लिए लोकसभा के सबसे वरिष्ठ सदस्य की नियुक्ति न करके परंपरा से भटकने का आरोप लगाया है।


प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल