Cyclone Alert | चक्रवात के खतरे के बीच ओडिशा, बंगाल, झारखंड में भारी बारिश की आशंका

By रेनू तिवारी | Aug 16, 2024

उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण अगले 2-3 दिनों में पूर्वी राज्यों ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में भारी बारिश का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि आने वाले दिनों में कम दबाव का क्षेत्र और भी मजबूत होने की संभावना है। अगले 2-3 दिनों में इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जो गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड से होकर गुजरेगा।

 

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी ने केजरीवाल को दी जन्मदिन की बधाई, बोले- अन्याय के खिलाफ युद्ध में INDIA आपके साथ


IMD ने कहा कि कम दबाव के क्षेत्र से जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण संभावित रूप से पूरे क्षेत्र में महत्वपूर्ण मौसम परिवर्तन ला सकता है, जिससे बारिश और संभावित बाढ़ में वृद्धि हो सकती है।


अधिकारियों ने कहा कि इसके प्रभाव में, शुक्रवार और शनिवार को उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने वाली तेज हवाओं के साथ तूफानी मौसम की संभावना है।


ओडिशा में भद्रक, बालासोर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, खुर्दा, नयागढ़, पुरी, मयूरभंज, क्योंझर, सुंदरगढ़, अंगुल, ढेंकनाल, नबरंगपुर, कोरापुट और मलकानगिरी जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

 

इसे भी पढ़ें: Border 2 | Ayushmann Khurrana के बाहर होने के बाद, Varun Dhawan हुए सनी देओल के साथ युद्ध ड्रामा बॉर्डर 2 में शामिल


तटीय ओडिशा और मयूरभंज, क्योंझर, बौध, कंधमाल, रायगढ़, अंगुल और ढेंकनाल जैसे अन्य जिलों में बिजली के साथ गरज के साथ बारिश होगी। आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों में मयूरभंज, क्योंझर, सुंदरगढ़, देवगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर और बरगढ़ में भारी बारिश जारी रह सकती है।


मौसम की बदलती परिस्थितियों को देखते हुए अधिकारियों ने पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा के निवासियों को आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी है। मछुआरों को भी बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में न जाने की सलाह दी गई है।



प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी