Odisha: 8 बार के विधायक रणेंद्र प्रताप स्वैन बने प्रोटेम स्पीकर, नवनिर्वाचित विधायकों को दिलाएंगे शपथ

By अंकित सिंह | Jun 14, 2024

आठ बार के विधायक रणेंद्र प्रताप स्वैन ने शुक्रवार को भुवनेश्वर में ओडिशा विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली। संसद या राज्य विधानमंडल में कार्यवाही संचालित करने के लिए अस्थायी तौर पर प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की जाती है। पूर्व मंत्री और कटक जिले के अथागढ़ विधानसभा क्षेत्र से विधायक स्वैन को राज्यपाल रघुबर दास ने प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया था। स्वैन के शपथ लेने के समय मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी भी राजभवन में मौजूद थे।

 

इसे भी पढ़ें: पुरी में जगन्नाथ मंदिर के चार दरवाजे खोलने का क्या महत्व है, यह क्यों बना था चुनावी मुद्दा?


स्वैन ने कहा, ''मुझे सीएम की सिफारिश पर प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है।'' रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वह 18 और 19 जून को नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे और 20 जून को ओडिशा विधानसभा के नियमित अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए चुनाव भी कराएंगे। बीजेडी विधायक रणेंद्र प्रताप स्वैन ने एएनआई से बात करते हुए कहा, "मैं वर्तमान सीएम और पूर्व सीएम का आभारी हूं... काश मैं उस बोझ को निभा पाता जो मुझे दिया गया है...।"


 

इसे भी पढ़ें: Odisha के जगन्नाथ मंदिर को लेकर हुआ बड़ा फैसला, BJP सरकार ने कैबिनेट बैठक में की घोषणा, खुलेंगे मंदिर के चारों द्वार

 

1990 से, 70 वर्षीय विधायक कटक जिले के अथागढ़ विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। कलिंगाटीवी के मुताबिक, स्वैन ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अभय कुमार बारिक को 3584 वोटों के अंतर से हराया। सूत्रों का कहना है कि वरिष्ठ भाजपा नेता सुरामा पाधी को ओडिशा विधानसभा का अगला अध्यक्ष बनाया जा सकता है। प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति संविधान के अनुच्छेद 180(1) में शामिल है, जो यह प्रावधान करता है कि जब अध्यक्ष या उपाध्यक्ष का पद खाली हो, तो कार्यालय के कर्तव्यों का पालन विधानसभा के ऐसे सदस्य द्वारा किया जाना चाहिए। राज्यपाल इस उद्देश्य के लिए नियुक्ति कर सकते हैं।' विधानसभा चुनाव में 78 सीटें जीतकर बीजेपी ने बीजू जनता दल (बीजेडी) के 24 साल के शासन को खत्म कर दिया। 

प्रमुख खबरें

केन विलियमसन को एक ही सेशल में दो बार करनी पड़ी बल्लेबाजी, श्रीलंका के सामने पस्त न्यूजीलैंड

AITA ने नये पदाधिकारियों का चुनाव किया, अदालत के निर्देश पर परिणाम रोका गया

लघु वित्त बैंक जोखिम कम करने के लिए सतर्क, सक्रिय रहें: डिप्टी गवर्नर Swaminathan

मध्य प्रदेश सरकार को उद्योग सम्मेलन में 23,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले : Mohan Yadav