Bangladesh Violence में अब हुई पाकिस्तान की डायरेक्ट एंट्री, शेख हसीना के विरोध में हो रहे प्रदर्शन पर जानें क्या कहा?

By अभिनय आकाश | Aug 07, 2024

पाकिस्तान ने बुधवार को कहा कि वह बांग्लादेश के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है। प्रधान मंत्री शेख हसीना हिंसक विरोधी प्रदर्शनों के बाद देश छोड़कर भाग गईं हैं। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हमें विश्वास है कि बांग्लादेशी लोगों की भावना और एकता उन्हें सामंजस्यपूर्ण भविष्य की ओर ले जाएगी। पाकिस्तान ने यह भी कहा कि वह ईमानदारी से शांतिपूर्ण और शीघ्र सामान्य स्थिति में वापसी की उम्मीद कर रहा है। छात्र नेताओं, राजनेताओं, राष्ट्रपति और सेना प्रमुख ने एक साथ बैठक की और संसद को भंग करने का निर्णय लिया।

इसे भी पढ़ें: ईरान से जुड़े पाकिस्तानी व्यक्ति पर अमेरिकी धरती पर सरकारी अधिकारियों की हत्या की साजिश रचने का आरोप

नोबेल पुरस्कार विजेता और अर्थशास्त्री मुहम्मद यूनुस ने छात्र प्रदर्शनकारियों के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। एएफपी को एक बयान में उन्होंने कहा कि मैं प्रदर्शनकारियों के भरोसे से सम्मानित महसूस कर रहा हूं जो चाहते हैं कि मैं अंतरिम सरकार का नेतृत्व करूं। अगर बांग्लादेश में, मेरे देश के लिए और मेरे लोगों के साहस के लिए कार्रवाई की जरूरत है, तो मैं ऐसा करूंगा। उन्होंने स्वतंत्र चुनाव की भी वकालत की। ढाका ट्रिब्यून के अनुसार, बांग्लादेश सेना ने कई शीर्ष-स्तरीय पदों में बदलाव की घोषणा की है। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में विवरण साझा किया।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh Crisis: अचानक बांग्लादेश की जेल तोड़ बॉर्डर की ओर भागे 518 आतंकी, देखते ही शूट करेगी इंडियन आर्मी

बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन के पीछे पाकिस्तान? 

मुक्ति युद्ध के दिग्गजों के रिश्तेदारों के लिए सार्वजनिक सेवाओं में 30% नौकरियां आरक्षित करने वाली विवादास्पद सरकारी कोटा प्रणाली के खिलाफ कई सप्ताह तक विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया क्योंकि अवामी लीग सरकार ने असहमति का क्रूर दमन शुरू कर दिया। कनेक्टिविटी और सार्वजनिक सेवाएं हफ्तों तक प्रभावित रहने के कारण स्कूल और विश्वविद्यालय बंद रहे। पूर्व पीएम शेख हसीना ने पूर्व पीएम खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनल पार्टी (बीएनपी) और जमात-ए-इस्लामी बांग्लादेश की छात्र शाखा इस्लामी छात्र शिबिर पर घातक हिंसा भड़काने का आरोप लगाया।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी