अब पुतिन के इलाके पर दावा ठोक रहे जिनपिंग, कभी माओ ने दी थी कीमत चुकाने की धमकी, क्या है रूस और चीन का सीमा विवाद?

By अभिनय आकाश | Nov 20, 2023

क्या मानचित्र पर नाम मायने रखते हैं? जब वे सीमावर्ती क्षेत्रों से जुड़ा हो तो जवाब हां में ही मिलता है। चीन एक ऐसा देश है जिसका दुनिया में कोई देश ऐतबार नहीं कर सकता है। दुनियाभर में भी कोई ऐसा सगा नहीं है जिसे चीन ने ठगा नहीं है। चीन ताइवान पर जबरन कब्जे की फिराक में दशकों से बैठा है। नेपाल से दोस्ती की आड़ में उसके इलाके पर टेढ़ी नजर है। हांगकांग की आजादी का अतिक्रमण हो या साउथ चाइना सी में वियतनाम, ब्रनेई, फिलीपींस, मलेशिया से टकराव। सेनकाकू द्वीप को लेकर जापान से लड़ रहा। मंगोलिया में कोयला भंडार पर चीन की नजर। भारत के अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों का चीनी नाम रखने के बाद अब चीन की हिमाकत बढती ही जा रही है। 2023 के शुरुआती वर्ष में चीन के प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय ने आदेश दिया था कि नए मानचित्रों में उसके खोए हुए क्षेत्रों के पूर्व चीनी नामों का उपयोग किया जाना चाहिए जो अब रूस का सुदूर पूर्व है। जिसके बाद रूस के प्रशांत बेड़े के मुख्यालय का घर व्लादिवोस्तोक अब हैशेनवाई, सखालिन द्वीप कुएदाओ बन गया। इसके बाद अगस्त के महीने में मंत्रालय ने एक नक्शा जारी किया जिसमें बोल्शॉय उस्सुरीस्की द्वीप के विवादित रूसी क्षेत्र को चीन की सीमाओं के भीतर दिखाया गया। ये मानचित्र चालें बढ़ती चर्चाओं और यहां तक ​​कि पश्चिमी विदेश नीति हलकों में रूसी संघ को कई छोटे राज्यों में विभाजित करने की मांग के बीच सामने आई हैं। सोच यह है कि छोटे राज्यों में विभाजित होने से पश्चिम के लिए रूस की चुनौती और यूक्रेन में युद्ध जारी रखने की उसकी क्षमता कुंद हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Beijing vs New Delhi Pollution | दिल्ली और बीजिंग दुनिया के दो सबसे अधिक प्रदूषण से ग्रसित है, दोनों देशों में से किसने इस पर अच्छे से किया काम?

रूसी इलाकों पर चीन का दावा

चीन के इस कदम को बहुत ही अहम माना जा रहा है। वो भी ऐसे वक्त में जब यूक्रेन युद्ध के बाद रूस एक तरह से चीन का जूनियर अलायंस बना हुआ है और अमेरिकी प्रतिबंधों से बचने के लिए पुतिन ने शी जिनपिंग से गुहार तक लगाने की नौबत आ गई है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या रूसी राज्य के दूर-दराज के क्षेत्रों में स्वतंत्रता के लिए बहुत भूख है? यदि सुदूर पूर्व में अलग हुए क्षेत्र बने, तो क्या इससे पश्चिम या चीन को लाभ होगा? फेल्ड स्टेट: ए गाइड टू रशियाज़ रप्चर नामक किताब में राजनीतिक वैज्ञानिक जानूस बुगाजस्की का तर्क है कि रूसी संघ के क्षेत्र समय के साथ स्वतंत्रता की घोषणा करेंगे। उनका और अन्य लोगों का तर्क है कि यह रूस के बाहर सभी के लिए अच्छा होगा। बुगाजस्की का तर्क है कि एक दुबले-पतले रूसी राज्य की पड़ोसियों पर हमला करने की क्षमता कम हो जाएगी। रूसी क्षेत्रीय पहचान और इतिहास के एक विद्वान के रूप में उनका मानना ​​​​है कि कम से कम कहने के लिए, टूटे हुए रूस की संभावना असंभव है। वाशिंगटन पोस्ट के डेविड इग्नाटियस ने रूसी विघटन के बारे में निराशाजनक दृष्टिकोण रखते हुए अगस्त में लिखा था कि यह शैतान को खेल का मैदान प्रदान करेगा जो पश्चिम के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Maldives President Swearing-in Ceremony में शामिल हुए Kiren Rijiju, China समर्थक Muizzu को भारत की ओर से दी शुभकामनाएं

रूस और चीन का सीमा विवाद

रूस के सुदूर पूर्व में चीन और व्लादिवोस्तोक की सीमा से लगा अमूर क्षेत्र शामिल है। इन्हें 19वीं शताब्दी के मध्य में रूस द्वारा चीन से लिया गया था, जब रूसी जनरल निकोलाई मुरावेव-अमर्सकी ने चीन को हराने के लिए रूस की अधिक मारक क्षमता और अधिक आधुनिक सेना का उपयोग किया था। लेकिन क्षेत्र में क्षेत्रों की स्थिति विवादास्पद बनी रही। 1969 में चीन और सोवियत संघ ने सीमा मुद्दों पर सात महीने तक अघोषित युद्ध लड़ा। 1991 के बाद, चीन और रूस ने यह सुनिश्चित करने के लिए कई दौर की वार्ता और संधियाँ कीं कि उनके बीच की सीमा को दोनों पक्षों द्वारा अनुमोदित किया गया था, आखिरी संधि 2004 में हुई थी। फिर भी, चीन के भीतर सभी समूह परिणामों को स्वीकार नहीं करते हैं। चीन में पाठ्यपुस्तकों में अभी भी रूस को 1.5 मिलियन वर्ग किलोमीटर के नुकसान का उल्लेख है।

माओ ने कहा था- रूस को चुकानी होगी कीमत

ध्यान दें कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के संस्थापक माओत्से तुंग ने कहा था कि रूस को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। उन्‍होंने कहा था कि यह चीनी क्षेत्रों की चोरी है। अब कई रूसी लोगों का मानना है कि चीन रूस के इस फॉर ईस्‍ट इलाके को अपना उपनिवेश बना सकता है। चीन यहां मिलने वाले कच्‍चे माल जैसे हीरे और सोने का इस्‍तेमाल कर सकता है। कुछ रूसियों और पश्चिम के लोगों के बीच डर यह है कि चीन रूस के सुदूर पूर्व को अपने उपग्रह में बदल सकता है, इसे हीरे और सोने जैसे कच्चे माल के साथ-साथ तेल और गैस के स्रोत के रूप में उपयोग कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: क्या है चीन की Panda Diplomacy, जिसे समझने में लगे हैं दुनियाभर के देश, प्यारा सा दिखने वाला जानवर बन गया सबसे खतरनाक हथियार?

चीन को इससे क्या होगा फायदा

चीन को उन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है जो रूस के सुदूर पूर्व में उसके प्रभाव को बढ़ाना विशेष रूप से आकर्षक बनाती हैं, जिसमें विशेषज्ञ संरचनात्मक आर्थिक संकट और ग्रामीण शिक्षा अंतर भी शामिल हैं। क्षेत्रीय विस्तार घरेलू मुद्दों से ध्यान भटकाने के साथ-साथ आर्थिक विकास भी प्रदान कर सकता है। लेकिन रूसी संघ के टूटने से चीन के लिए भी सुरक्षा ख़तरा पैदा हो सकता है। झिंजियांग का अनुभव एक चेतावनी के रूप में कार्य करता है। यह क्षेत्र, जो मुस्लिम उइगर लोगों पर चीन के उत्पीड़न का केंद्र रहा है, दो बार पूर्व सोवियत नेता जोसेफ स्टालिन के संरक्षण में एक अलग क्षेत्र रहा था। इसके अलावा, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को डर होगा कि शिनजियांग के नजदीक रूसी संघ के क्षेत्रों में कोई भी अशांति फैल सकती है।

प्रमुख खबरें

WTC Points Table में पाकिस्तान को हुआ फायदा, इंग्लैंड टीम को इस मामले में हुआ नुकसान

Jammu Kashmir: नई सरकार बनते ही टारगेट किलिंग, गैर-कश्मीरी युवक को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा

अमेरिका, ब्रिटेन को साथ लेकर भारत को घेर रहे थे ट्रूडो, तभी मोदी की रूस यात्रा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट