वोटतंत्र पर हावी हुआ नोटतंत्र, अशोकनगर में हुई सरपंच पद की नीलामी

By सुयश भट्ट | Dec 15, 2021

भोपाल। मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले में वोटतंत्र पर हावी नोटतंत्र का एक मामला सामने आया है। यहां ग्राम पंचायत भटौली के लोगों ने चुनाव प्रक्रिया के बजाए नीलामी प्रक्रिया के तहत अपने जनप्रतिनिधियों को चुनने का निर्णय लिया है। सरपंच पद के लिए हुई नीलामी के दौरान 44 लाख की बोली लगाने वाले व्यक्ति को ग्रामीणों ने माला पहनाकर अपना सरपंच चुन लिया है।

इसे भी पढ़ें:गरीबी का फायदा उठाकर लोगों ने पत्नी को फंसाया देह व्यापार में, पति ने पुलिस से लगाई गुहार 

दरअसल अशोकनगर के चंदेरी जनपद अंतर्गत भदौली ग्राम पंचायत के राधा कृष्ण मंदिर में ग्रामीणों की बैठक हुई थी।  बैठक के दौरान सर्वसम्मति से यह निर्धारित किया गया कि इस बार नीलामी प्रक्रिया से नेताओं को चुना जाए। मंगलवार को इसी मंदिर में नीलामी की प्रक्रिया शुरू हुई।

बताया जा रहा है कि सरपंच पद के चार दावेदार इस नीलामी प्रक्रिया में शामिल हुए थे। ग्रामीणों के मुताबिक नीलामी की शुरुआत ही 21 लाख रुपए से हुई। इसके बाद यहां मौजूद अन्य उम्मीदवारों ने राशि बढ़ाकर बोली लगाई। यह बोली 43 लाख रुपए तक पहुंच गई, जिसके बाद सौभाग सिंह यादव ने 44 लाख रुपए की बोली लगाकर डील अपने नाम किया।

इसे भी पढ़ें:फांसी पर टांगने वाले कलेक्टर साहब, वीडियो हुआ सोशल मीडिया पर वायरल 

इसके साथ साथ यह भी तय कहा गया है कि अगर सौभाग सिंह बुधवार शाम तक यदि वे 44 लाख रुपए जमा नहीं करते हैं तो उनके निकटतम प्रतिद्वंदी द्वारा लगाई गई बोली को मान्य किया जाएगा। 

इस मामले पर ग्रामीणों ने कहा है कि वे लोग चुनाव में होने वाले अनावश्यक खर्च को रोक रहे है और सर्वसम्मति वाली प्राचीन परंपरा का निर्वहन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा चुनाव आयोग से कोई सरोकार नहीं है, इस पैसे का खर्च गांव के विकास कार्यो में किया जाएगा।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी