जिंदगी में सब खटा खट नहीं होता, मेहनत करनी पड़ती है...जिनेवा में जयशंकर का राहुल पर तगड़ा तंज

By अभिनय आकाश | Sep 14, 2024

लोकसभा चुनाव 2024 में नेताओं की तरफ से अजीबोगरीब बयान खूब देखने सुनने को मिले। राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार के दौरान खटाखट शब्द का इस्तेमाल किया। उन्होंने गरीबों के खाते में एक-एक लाख रुपये डालकर खटाखट गरीबी खत्म करने की बात कही थी। वहीं अब भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि किसी को कड़ी मेहनत करने की जरूरत है और जीवन 'खटा-खट' नहीं है। जिनेवा में भारतीय समुदाय से बात करते हुए जयशंकर ने पिछले 10 वर्षों में नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा हासिल किए गए इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर प्रकाश डाला। अपनी टिप्पणी के दौरान विदेश मंत्री ने कांग्रेस नेता द्वारा की गई खटा खट वाली टिप्पणी का भी लाइटर नोट पर जिक्र किया। जयशंकर ने बयान के बाद दर्शक खूब हंस पड़े।

इसे भी पढ़ें: G7 में आप जाने नहीं देंगे, इसलिए बनाया खुद का क्लब, भारत की विदेश नीति पर जिनेवा में जयशंकर के लिए जमकर बजी तालियां

विदेश मंत्री ने इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए जरूरी मैन पॉवर का जिक्र करते हुए कहा कि जब तक हम मानव संसाधनों का विकास नहीं करते हैं, जब तक आप बुनियादी ढांचे का निर्माण नहीं करते हैं, तब तक कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। आपके पास नीतियां होनी जरूरी होती हैं। जिंदगी 'खटा-खट' नहीं है। जीवन कठिन परिश्रम का दूसरा रूप है। जयशंकर ने कहा कि जिस किसी ने भी नौकरी की है और काम किया है, वह इसे जानता है। इसलिए यह मेरा आपके लिए संदेश है कि हमें इस पर कड़ी मेहनत करनी होगी। लोकसभा अभियान के हिस्से के रूप में एक चुनावी रैली के दौरान राहुल गांधी ने वादा किया था कि अगर उनकी पार्टी जीतती है, तो वे देश के हर गरीब परिवार की एक महिला के खाते में 1 लाख रुपये स्थानांतरित करेंगे। इस दौरान उन्होंने कहा था कि ट्रांसफर 'खटा-खट' यानी तुरंत हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: G7 में आप जाने नहीं देंगे, इसलिए बनाया खुद का क्लब, भारत की विदेश नीति पर जिनेवा में जयशंकर के लिए जमकर बजी तालियां

बता दें कि जयशंकर 12-13 सितंबर तक दो दिवसीय यात्रा पर स्विट्जरलैंड में थे। यात्रा के दौरान, उन्होंने जिनेवा में स्थायी मिशन में भारतीय समुदाय एक बड़ी सभा के साथ बातचीत की। उन्होंने भारत द्वारा की गई तीव्र प्रगति और दुनिया के साथ जुड़ने के भारत के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी