Heatwave Scorches North India | लू की चपेट में आया उत्तर भारत, दिल्ली में पारा 46 डिग्री के पार, इन राज्यों में बारिश से मिलेगी राहत

By रेनू तिवारी | May 23, 2023

देश के उत्तरी और मध्य भागों में पारा 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चढ़ने के साथ भारत में गर्मी अपने चरम पर है। दिल्ली के नजफगढ़ में सोमवार को सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, नरेला और पीतमपुरा में क्रमशः 45.3 डिग्री सेल्सियस और 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि आयानगर में 44.4 डिग्री सेल्सियस और पालम में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

इसे भी पढ़ें: Saurav Ganguly ने की Shubman Gill की तारीफ, Virat का जिक्र नहीं करने पर RCB के फैंस ने लगा दी क्लास


बढ़ते तापमान को देखते हुए मौसम विभाग ने सोमवार को उत्तर भारत के लिए लू का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने कहा, 'हमने दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण उत्तर प्रदेश, उत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के लिए लू का अलर्ट जारी किया है। कल झारखंड के अलावा किसी और जगह के लिए लू का अलर्ट नहीं दिया गया है।


उत्तर भारत में आज से बारिश की संभावना

आईएमडी के वैज्ञानिक से जब पूछा गया कि क्या आज (मंगलवार) से लू से राहत मिलेगी तो उन्होंने कहा, 'हां, इसकी प्रबल संभावना है। उन्होंने सोमवार को कहा, "कल से, हम सुधार देखेंगे क्योंकि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। इसलिए, हम उम्मीद कर रहे हैं कि इस पूरे क्षेत्र में तापमान गिरना शुरू हो जाएगा और लू की स्थिति में सुधार होगा।"

 

इसे भी पढ़ें: Srinagar में G20 की बैठक का आज दूसरा दिन, एलजी मनोज सिन्हा बोले- शांति और विकास के पथ पर है जम्मू-कश्मीर


आईएमडी ने सोमवार को कहा कि आने वाले दिनों में लू से कुछ राहत मिल सकती है क्योंकि मौसम विभाग ने सुझाव दिया है कि मंगलवार (23 मई) से लू कम हो सकती है। पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, बुधवार (24 मई) से दिल्ली में कुछ गिरावट की संभावना है।


दक्षिण भारत में भारी बारिश

देश के कुछ दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के रेन बुलेटिन के मुताबिक, दक्षिण भारत में आज (मंगलवार) और आने वाले दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. केरल, तेलंगाना और कर्नाटक जैसे राज्यों में आज भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि तमिलनाडु में औसत से कम बारिश होने की संभावना है।


आईएमडी ने भविष्यवाणी की कि कुछ और दिनों तक भारी बारिश जारी रहेगी। केरल के कई हिस्सों में भी भारी बारिश से नुकसान की खबर है।

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना