Noble Prize| आर्थिक विज्ञान में 2024 के लिए तीन अर्थशास्त्रियों को मिलेगा पुरस्कार

By रितिका कमठान | Oct 14, 2024

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने सोमवार को घोषणा हो गई है। वर्ष 2024 के लिए अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में स्वीडिश रिक्सबैंक पुरस्कार डेरॉन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स ए रॉबिन्सन को दिया जाएगा। नोबेल पुरस्कार के आधिकारिक हैंडल से सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया कि यह पुरस्कार "संस्थाएं कैसे बनती हैं और समृद्धि को कैसे प्रभावित करती हैं, इस पर उनके अध्ययन" को मान्यता देता है।

 

वर्ष 1967 में जन्मे डेरॉन ऐसमोग्लू, जो मूल रूप से इस्तांबुल, तुर्की से हैं, और 1963 में जन्मे साइमन जॉनसन, जो शेफील्ड, यूके से हैं, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कैम्ब्रिज, यूएसए में प्रोफेसर हैं, जबकि जेम्स ए. रॉबिन्सन, जो 1960 में पैदा हुए थे, शिकागो विश्वविद्यालय, यूएसए में पढ़ाते हैं।

 

उन्हें 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर की पुरस्कार राशि मिलेगी, जिसे तीनों विजेताओं के बीच बराबर-बराबर बांटा जाएगा। आर्थिक विज्ञान में नोबेल मेमोरियल पुरस्कार अब तक 56 बार प्रदान किया जा चुका है, और आज की घोषणा के साथ प्राप्तकर्ताओं की कुल संख्या 96 हो गयी है। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज 1969 से आर्थिक विज्ञान पुरस्कार प्रदान करती आ रही है।

 

नोबेल पुरस्कार संगठन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इस वर्ष के आर्थिक विज्ञान में नोबेल मेमोरियल पुरस्कार विजेताओं - डेरॉन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स रॉबिन्सन - ने दिखाया है कि सामाजिक संस्थाएँ किसी राष्ट्र की समृद्धि की कुंजी हैं। उनके शोध से पता चलता है कि औपनिवेशिक शक्तियों ने विभिन्न क्षेत्रों में संस्थाओं को किस तरह अलग-अलग तरीके से आकार दिया, जिससे विविध आर्थिक परिणाम सामने आए।

 

आर्थिक विज्ञान में पुरस्कार के लिए नोबेल समिति ने कहा कि कुछ उपनिवेशों में, उपनिवेशवादियों को लाभ पहुंचाने, स्थानीय आबादी का शोषण करने और विकास को रोकने के लिए शोषणकारी प्रणालियाँ स्थापित की गईं। अन्य, विशेष रूप से जहाँ यूरोपीय प्रवासी बसे, वहाँ समावेशी संस्थाएँ विकसित की गईं, जिन्होंने दीर्घकालिक समृद्धि को बढ़ावा दिया।

 

पुरस्कार विजेताओं का तर्क है कि सतत विकास के लिए समावेशी संस्थाएँ आवश्यक हैं, जबकि शोषक प्रणालियाँ केवल सत्ता में बैठे लोगों का पक्ष लेती हैं, जिससे आर्थिक प्रगति बाधित होती है। वे यह भी सुझाव देते हैं कि वादा किए गए सुधारों में अविश्वास लोकतंत्रीकरण की ओर ले जा सकता है, खासकर जब क्रांति का खतरा हो।

 

समिति के अध्यक्ष जैकब स्वेन्सन ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "देशों के बीच आय में भारी अंतर को कम करना हमारे समय की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। पुरस्कार विजेताओं ने इसे हासिल करने के लिए सामाजिक संस्थाओं के महत्व को प्रदर्शित किया है।"

प्रमुख खबरें

पेट में इतनी ही आग है... प्रदर्शनकारी डॉक्टरों पर तृणमूल कांग्रेस सांसद ने निशाना साधा

Delhi में BJP की मांग, वायु एवं जल प्रदूषण दोनों पर एक उच्च स्तरीय सर्व दलिय बैठक बुलायें LG

India Vs Canada: कनाडा के खिलाफ एक्शन की तैयारी शुरु, अपने उच्चायुक्त वापस बुलाएगा भारत

Shehbaz Sharif के साथ डिनर करेंगे जयशंकर? पाकिस्तान बोला- जोरदार स्वागत होगा