मंदिर, मस्जिद या किसी दूसरे धार्मिक स्थान, सड़क के बीच बाधा नहीं बन सकती कोई भी संरचना, सुप्रीम कोर्ट का सख्त निर्देश

By अभिनय आकाश | Oct 01, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सार्वजनिक सुरक्षा सर्वोपरि है और सड़कों या रेलवे पटरियों पर अतिक्रमण करने वाली किसी भी धार्मिक संरचना को हटा दिया जाना चाहिए, चाहे वह मंदिर हो या दरगाह। शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है और बुलडोजर कार्रवाई और अतिक्रमण विरोधी अभियानों पर उसके निर्देश किसी भी धर्म के लोगों के लिए होंगे। सुप्रीम कोर्ट अपराधों के आरोपी लोगों के खिलाफ बुलडोजर कार्रवाई को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था। 

इसे भी पढ़ें: चाइल्ड पोर्न पर एक क्लिक में आपको पहुंचा सकता है जेल, बच्चों से जुड़े सेक्सुअल कंटेंट पर क्या है कानून

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कार्यवाही के दौरान उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश राज्यों का प्रतिनिधित्व किया। यह पूछे जाने पर कि क्या आपराधिक मामले में आरोपी होने के कारण बुलडोजर कार्रवाई का सामना करना उचित हो सकता है, मेहता ने दृढ़ता से कहा, 'नहीं, बिल्कुल नहीं,' उन्होंने जोर देकर कहा कि बलात्कार या आतंकवाद जैसे गंभीर आरोपों के लिए भी ऐसे कदम नहीं उठाए जाने चाहिए। उन्होंने विध्वंस से पहले अग्रिम सूचना प्रदान करने की आवश्यकता पर जोर दिया, सुझाव दिया कि नोटिस पंजीकृत डाक के माध्यम से भेजा जाना चाहिए, जैसा कि विभिन्न नगरपालिका कानूनों द्वारा अनिवार्य है।

इसे भी पढ़ें: Yes Milord: गुजरात सरकार पर कमेंट हटाने से SC का इनकार, घरेलू हिंसा एक्ट पर ऐतिहासिक फैसला, जानें कोर्ट में इस हफ्ते क्या हुआ?

पीठ ने नगर निगम के नियमों और पंचायतों के नियमों के बीच विसंगतियों पर ध्यान दिया, पारदर्शिता और रिकॉर्ड रखने को सुनिश्चित करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की स्थापना की वकालत की, जिससे जनता को विध्वंस आदेशों के बारे में सूचित रहने की अनुमति मिल सके।

प्रमुख खबरें

Social Media पर फ्लैगिंग के नए चलन से रिश्तों में आती दरार

सिद्धारमैया की पत्नी पार्वती ने MUDA को सरेंडर किए 14 प्लॉट, CM बोले- वह नफरत की राजनीति का शिकार हुई हैं

South Korea ने अपनी सबसे शक्तिशाली मिसाइल का प्रदर्शन किया, उ.कोरिया को दी चेतावनी

Haryana में बोले Rahul Gandhi, संविधान खत्म करना चाहती है भाजपा, कुछ चुनिंदा अरबपतियों के पास जा रहा सारा पैसा