Maha Kumbh 2025 । महाकुंभ के दौरान कोई नहीं रहेगा बिना छत, सबको मिलेगा आसरा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 25, 2024

प्रयागराज। सनातन आस्था के सबसे बड़े आयोजन महाकुंभ को लेकर योगी सरकार व्यापक पैमाने पर तैयारियों को अंजाम दे रही है। इस महाआयोजन के दौरान तीर्थराज प्रयागराज आने वाले श्रद्धालुओं, पर्यटकों की सुविधाओं और सेवाओं का ध्यान रखा जा रहा है। उनके रहने, खाने-पीने और संगम स्नान के लिए तमाम व्यवस्थाओं को सुगम बनाने के लिए योगी सरकार ने तैयारियों को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में महाकुंभ के दौरान प्रयागराज आने वाले श्रद्धालुओं को खुली छत के नीचे न सोना पड़े, इसके लिए पूरे प्रयागराज में रैन बसेरा स्थापित किए जाने की योजना है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी प्रगति पर है। मेला क्षेत्र के साथ ही पूरे प्रयागराज में कुल 35 रैन बसेरा स्थापित किए जाएंगे। इन रैन बसेरा में श्रद्धालुओं के साथ-साथ गरीब और बेसहारा लोगों को भी आश्रय मिलेगा। 


निशुल्क मिलेगा आश्रय

प्रयागराज महाकुंभ 2025 को लेकर योगी सरकार पूरे प्रयागराज में व्यापक तैयारियों में जुटी हुई है। महाकुंभ में देश ही नहीं बल्कि सनातन धर्म में आस्था रखने वाले दुनिया भर के श्रद्धालुओं के जुटने की उम्मीद है। 40 करोड़ से ज्यादा लोगों के इस महाआयोजन में सम्मिलित होने का अनुमान है। ऐसे में इस बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की हर सुख सुविधा के लिए योगी सरकार तत्परता से कार्य कर रही है। ऐसे में वो श्रद्धालु जो प्रयागराज आएंगे और उन्हें रात में रुकने का कोई स्थान नहीं मिलेगा तो वो शहर में स्थापित किए जा रहे रैन बसेरा में निशुल्क आश्रय प्राप्त कर सकेंगे। इन रैन बसेरा में उन्हें न सिर्फ सर छुपाने के लिए छत मिलेगी, बल्कि सर्दी के मौसम में बिस्तर और कंबल की सुविधा भी प्राप्त होगी। 

 

इसे भी पढ़ें: Maha Kumbh 2025 में स्पीड बोट और मिनी क्रूज से मिनटों में संगम पहुंच सकेंगे श्रद्धालु


85 लाख रुपए किए जाएंगे खर्च 

प्रयागराज नगर निगम की ओर से पूरे प्रयागराज शहर में रैन बसेरा स्थापित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए बाकायदा टेंडर जारी कर वेंडर्स को आमंत्रित किया गया है। इस पर प्राइमरी बिड के रूप में नगर निगम की ओर से करीब 85 लाख रुपए की राशि निर्धारित की गई है। वेंडर्स के चयन के बाद रैन बसेरा स्थापित करने की प्रक्रिया को युद्ध स्तर पर शुरू किया जाएगा, ताकि महाकुंभ से पहले ही इसकी स्थापना हो जाए और महाकुंभ के दौरान या उससे पहले आने वाले श्रद्धालुओं को इसका लाभ मिल सके। श्रद्धालुओं के साथ ही इन रैन बसेरा गरीब और बेसहारा लोगों को भी मिल सकेगा।

 

इसे भी पढ़ें: अत्यधिक भीड़ भी नहीं बनेगी 'आस्था की डुबकी' लगाने में रुकावट


5 रैन बसेरा महिलाओं को समर्पित

नगर निगम के मुख्य अभियंता सतीश कुमार के अनुसार, प्रयागराज शहर में कुल 35 अस्थाई रैन बसेरा निर्मित किए जाने का प्रस्ताव है। इसमें 30 अस्थाई रैन बसेरा के साथ ही 5 अस्थाई रैन बसेरा पिंक शेल्टर होम हैं जो महिलाओं को समर्पित होंगे।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: MVA को सपा का अल्टीमेटम, अबू आजमी बोले- हम भिखारी नहीं, 5 सीटें नहीं मिलीं तो 25 पर लड़ेंगे चुनाव

Jaago Nagrik Jaago । बच्चा गोद लेने से जुड़े सभी नियम और कानून, समझें Expert से

ज्ञानवापी के पूरे परिसर का नहीं होगा अतिरिक्त ASI सर्वे, हिंदू पक्ष की याचिका को कोर्ट ने किया खारिज

बीजेपी के टिकट पर मैदान में उतरे Sameer Meghe को हिंगना सीट हैट्रिक की पूरी उम्मीद, MVA पर किया कड़ा प्रहार