Eris वायरस से चिंता करने की जरूरत नहीं, मॉडर्ना की अपडेटेड कोविड वैक्सीन इसके खिलाफ प्रभावी

By अभिनय आकाश | Aug 18, 2023

मॉडर्ना ने कहा कि प्रारंभिक अध्ययन के आंकड़ों से पता चला है कि उसका अद्यतन कोविड-19 टीका मनुष्यों में एरिस और फॉरनेक्स सबवेरिएंट के खिलाफ प्रभावी है। कंपनी को उम्मीद है कि टीकाकरण सत्र के लिए आने वाले हफ्तों में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और अन्य जगहों पर स्वास्थ्य नियामकों से लंबित अनुमोदन के बाद अद्यतन शॉट उपलब्ध हो जाएगा। मॉडर्ना और अन्य कोविड-19 वैक्सीन निर्माता नोवावैक्स, फाइजर और जर्मन पार्टनर बायोएनटेक ने XBB.1.5 सबवेरिएंट के उद्देश्य से अपने शॉट्स के संस्करण बनाए हैं।

इसे भी पढ़ें: Covid Update: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 47 नये मामले सामने आये

इससे पहले फाइजर ने बताया कि बायोएनटेक के साथ सह-विकसित उसके अपडेटेड कोविड-19 शॉट ने चूहों पर किए गए एक अध्ययन में एरिस सबवेरिएंट के खिलाफ निष्क्रिय गतिविधि दिखाई है। एरिस, ईजी.5 का उपनाम, एक्सबीबी.1.5 सबवेरिएंट के समान है और अभी भी प्रमुख ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक उप-वंश है। नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में लगभग 17% से अधिक कोविड-19 मामलों के लिए ईजी.5 जिम्मेदार है। फ़ॉर्नैक्स से संक्रमण, जिसे आधिकारिक तौर पर FL 1.5.1 के रूप में जाना जाता है, देश भर में भी बढ़ रहा है।

इसे भी पढ़ें: लंदन में भारतीय मिशन की सुरक्षा के लिए ब्रिटेन कर रहा है जरूरी उपाय: ब्रिटिश सुरक्षा मंत्री

अमेरिका में कोविड-19 से संबंधित अस्पताल में भर्ती होने की संख्या जून से कम संख्या में 40% से अधिक है, लेकिन जनवरी 2022 में ओमिक्रॉन प्रकोप के दौरान हुए चरम स्तर से अभी भी 90% से अधिक नीचे है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ईजी.5 को "रुचि के प्रकार" के रूप में वर्गीकृत किया है, यह दर्शाता है कि उत्परिवर्तन के कारण इसे दूसरों की तुलना में अधिक बारीकी से देखा जाना चाहिए जो इसे अधिक संक्रामक या गंभीर बना सकता है।

प्रमुख खबरें

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार

दिल्ली के शाहदरा में घर में आग लगने से दो लोगों की मौत, दो बच्चों को बचाया गया

Prabhasakshi NewsRoom: Pannun की हत्या की साजिश मामले में US ने लिया Ex-RAW Official Vikash Yadav का नाम