नीतीश ने संजय झा को दिया बड़ा इनाम, बनाया राज्यसभा उम्मीदवार, 14 फरवरी को करेंगे नामांकन

By अंकित सिंह | Feb 13, 2024

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने मंगलवार को जेडीयू के पूर्व मंत्री संजय कुमार झा को आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए राज्य से उम्मीदवार बनाया है। झा, जो राज्य विधान परिषद के सदस्य हैं, को बिहार के सीएम नीतीश कुमार का करीबी सहयोगी माना जाता है। चुनाव 27 फरवरी को होने वाले हैं और वोटों की गिनती भी उसी दिन की जाएगी। चुनाव, जिसके लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है, बिहार में छह सीटों के लिए निर्धारित है। सत्तारूढ़ राजग जिसमें जद (यू) और भाजपा शामिल हैं, तीन सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Interview: नीतीश कुमार के जाने के बाद अब इंडिया गठबंधन सही दिशा में आगे बढ़ रहा हैः पवन खेड़ा


2019 से बिहार विधान परिषद के सदस्य, झा ने 2019 से 28 जनवरी, 2024 तक जल संसाधन मंत्री के रूप में कार्य किया। जद-यू की गठबंधन सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पहले ही भीम सिंह और पार्टी की महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष धर्मशीला गुप्ता को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था। 14 फरवरी को राज्यसभा चुनाव के लिए तीनों उम्मीदवार नामांकन करेंगे। आधा दर्जन सीटों में से, जिनके लिए नामांकन पत्र दाखिल करना 15 फरवरी को समाप्त हो जाएगा, तीन-तीन सीटें राज्य के सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्षी महागठबंधन या ग्रैंड अलायंस (जीए) के पास हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: लालू की चाल में फंसे नीतीश! कांग्रेस विधायक हैदराबाद शिफ्ट, क्या बिहार में भी होगा खेल?

 

जिन सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें वशिष्ठ नारायण सिंह और अनिल हेगड़े (जेडीयू), सुशील कुमार मोदी (बीजेपी), मनोज कुमार झा और अशफाक करीम (आरजेडी) और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह शामिल हैं। एनडीए के पास कुल 131 विधायक हैं जबकि जीए के पास 112 विधायक हैं। संजय झा ब्राह्मण समाज से आते हैं और मिथिलांचल में जदयू के बड़े नेता के तौर पर इनकी पहचान है। इसके साथ ही संजय झा नीतीश कुमार के सबसे भरोसेमंद भी माने जाते हैं। हमेशा से संजय झा का झुकाव बीजेपी की तरफ रहा। हाल में भाजपा-जदयू गठबंधन में भी इनकी बड़ी भूमिका रही है। 

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग