JDU की बैठक में नीतीश का बड़ा फैसला, संजय झा बनाए गए पार्टी के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष

By अंकित सिंह | Jun 29, 2024

दिल्ली में जनता दल यूनाइटेड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। नीतीश कुमार ने इस बैठक में राज्यसभा सांसद संजय झा को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। आपको बता दें कि जब दिसंबर में जदयू की बैठक हुई थी तब ललन सिंह के जगह नीतीश कुमार एक बार फिर से अध्यक्ष बने थे। हालांकि, वह बिहार के मुख्यमंत्री भी हैं। ऐसे में उनके कामकाज के बोझ को कम करने के लिए इस बैठक में संजय झा को कार्यकारी अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया गया। इसके साथ ही इस बैठक में कई अहम प्रस्ताव भी पास हुए हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Nitish Kumar: क्या बड़ा फैसला लेने जा रहे हैं नीतीश कुमार? बिहार से लेकर दिल्ली तक हलचल तेज, संजय झा को लेकर भी चर्चा


इस बैठक में बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर भी प्रस्ताव पास हुआ। साथ ही जदयू की ओर से इस बात को लेकर भी प्रस्ताव पास हुआ है कि 2025 का चुनाव बिहार में एनडीए नीतीश कुमार के ही नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में, जद-यू ने बिहार में जिन 16 सीटों पर चुनाव लड़ा था, उनमें से 12 पर जीत हासिल की। इसके अलावा, पार्टी को भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के हिस्से के रूप में केंद्रीय मंत्रिमंडल में भी प्रतिनिधित्व मिला है। जद-यू भाजपा के प्रमुख गठबंधन सहयोगियों में से एक है। 

 

इसे भी पढ़ें: बिहार NDA में सबकुछ ठीकठाक तो है? अश्विनी चौबे ने सीएम को लेकर कर दी बड़ी मांग, सम्राट चौधरी पर भी साधा निशाना


नीतीश कुमार राष्ट्रव्यापी जाति-आधारित जनगणना की मांग कर रहे हैं, लेकिन भाजपा अभी तक इस पर सहमत नहीं हुई है और इसके बजाय उन्हें राज्य स्तर पर यह अभ्यास करने के लिए कहा है। अब उच्च न्यायालय द्वारा इसे रद्द किए जाने के बाद, जद-यू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी उस दिशा में आगे के कदमों पर निर्णय ले सकती है। बैठक में केंद्र से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की पार्टी की पुरानी मांग भी उठ सकती है, क्योंकि नीतीश कुमार एक कठिन सौदेबाज के रूप में जाने जाते हैं। पिछले साल दिसंबर में पिछली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में ललन सिंह से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभालने के बाद, कुमार द्वारा लिए गए प्रमुख निर्णयों में से एक बिहार में 'महागठबंधन' (राष्ट्रीय जनता दल के साथ) से नाता तोड़ना और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में वापस आना था।

प्रमुख खबरें

विक्ट्री परेड के बाद वानखेड़े में Team India को किया गया सम्मानित, BCCI ने दी 125 करोड़ रुपये की धनराशि

Yediyurappa ने सिद्धरमैया को कर्नाटक विधानसभा भंग करने और अभी चुनाव कराने की चुनौती दी

राजस्थान को ‘औद्योगिक प्रदेश’ बनाने की दिशा में काम कर रही सरकार : Rathod

Amarnath Yatra: पुनर्चक्रण को बढ़ावा देने के लिए बालटाल में वेस्ट टू वंडर पहल शुरू की गई