नितिन देसाई पर था 180 करोड़ रुपये का कर्ज! जमीन-घर सब कुछ रख दिया था गिरवी

By रेनू तिवारी | Aug 02, 2023

कला निर्देशक नितिन देसाई आज कर्जत के पास खालापुर रायगढ़ में अपने एनडी स्टूडियो में मृत पाए गए। इस खबर से पूरे उद्योग जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। कथित तौर पर वित्तीय संकट के कारण देसाई ने आत्महत्या की है। अब इस मामले में ताजा जानकारी सामने आई है।

 

इसे भी पढ़ें: 'Lagaan' और 'Jodhaa-Akbar' जैसी फिल्मों के कला निर्देशक Nitin Desai ने की आत्महत्या, लंबे समय से आर्थिक तंगी का कर रहे थे सामना


नितिन देसाई पर 180 करोड़ रुपये का कर्ज था

सूत्रों के मुताबिक नितिन देसाई ने एक फाइनेंस कंपनी से 180 करोड़ रुपये का लोन लिया था। उन्होंने अपनी जमीन और अन्य संपत्ति भी गिरवी रख दी थी। कला-निर्देशक ऋण चुकाने में असमर्थ थे और भारी कर्ज में डूबे हुए थे। पिछले सितंबर में उक्त कंपनी ने कलेक्टर को एक पत्र लिखा था और देसाई द्वारा उनसे लिए गए पैसे की वसूली करने का प्रस्ताव दिया था।

 

इसे भी पढ़ें: देवदास से लेकर लगान तक सिनेमा में रहा है कला निर्देशक नितिन देसाई का शानदार करियर, फिर क्यों किया सुसाइड?


इससे पहले कर्जत के स्थानीय भाजपा विधायक, महेश बाल्दी ने पुष्टि की कि नितिन देसाई की वित्तीय संकट के कारण आत्महत्या से मृत्यु हो गई। बाल्दी ने कहा, ''नितिन देसाई का एनडी स्टूडियो मेरे विधानसभा क्षेत्र में आता है, काफी दिनों से आर्थिक तंगी चल रही थी और उसी के चलते उन्होंने आज सुबह एनडी स्टूडियो में आत्महत्या कर ली।'' इस बीच, रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक सोमनाथ घार्गे ने कहा, ''हम सभी कोणों से जांच कर रहे हैं।''


नितिन देसाई की आत्महत्या से मौत

नितिन देसाई की उनके 58वें जन्मदिन से कुछ दिन पहले, 2 अगस्त को सुबह 4:30 बजे आत्महत्या से मृत्यु हो गई। उन्हें 'हम दिल दे चुके सनम', 'देवदास', 'जोधा अकबर' और 'लगान' जैसी कुछ ब्लॉकबस्टर फिल्मों के लिए भव्य सेट डिजाइन करने के लिए जाना जाता था।


अपने 20 साल के करियर में नितिन ने आशुतोष गोवारिकर, विधु विनोद चोपड़ा, राजकुमार हिरानी और संजय लीला भंसाली जैसे निर्देशकों के साथ काम किया है। 2002 में, वह चंद्रकांत प्रोडक्शंस की 'देश देवी' के साथ फिल्म निर्माता बन गए, जो कच्छ की देवी माता पर एक भक्ति फिल्म थी। 2005 में, उन्होंने मुंबई के पास कर्जत में 52 एकड़ में फैला अपना एनडी स्टूडियो खोला, जिसने तब से 'जोधा अकबर', 'ट्रैफिक सिग्नल' और कलर के रियलिटी शो 'बिग बॉस' जैसी फिल्मों की मेजबानी की है।

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव