BJP छोड़ शिंदे की शिवसेना में शामिल हुए नीलेश राणे, दोनों पार्टियां दोस्त तो फिर क्यों पाला बदल रहे नेता?

By अंकित सिंह | Oct 24, 2024

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे के बेटे नीलेश राणे महत्वपूर्ण राज्य विधानसभा चुनाव 2024 से पहले एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में शामिल हो गए। यह घटनाक्रम तब सामने आया है जब राणे के पिता ने चुनावों से पहले अपने बेटे को शिंदे की शिवसेना में शामिल कराने के लिए अथक प्रयास किए थे। उन्होंने नीलेश के लिए टिकट पर चर्चा करने के लिए रविवार को शिंदे से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की। सूत्रों ने बताया कि उन्होंने सीएम से अपने बेटे को कुडाल विधानसभा क्षेत्र से टिकट देने का आग्रह किया है।

 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र में 85-85 सीटों पर लड़ेंगे MVA के तीनों दल, संजय राउत बोले- हमारी एकता लोगों के सामने आनी चाहिए


नारायण ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को भी फोन किया। कुडाल विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व वर्तमान में शिवसेना (यूबीटी) विधायक वैभव नाइक करते हैं। नारायण, जिन्होंने 2019 में अपनी पार्टी - महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष का भाजपा में विलय कर दिया था, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपने बेटे के लिए टिकट सुनिश्चित करने के प्रयास कर रहे हैं। उनके प्रयास सफल हुए क्योंकि उनके बेटे को सत्तारूढ़ शिवसेना में प्रवेश मिल गया।


2019 में अविभाजित शिवसेना ने सिंधुदुर्ग जिले से कुडल और सावंतवाड़ी में जीत हासिल की, जबकि राणे के छोटे बेटे नितेश राणे ने भाजपा उम्मीदवार के रूप में कंकावली से जीत हासिल की। 2022 में शिवसेना के विभाजन के बाद जब शिंदे बहुमत वाले विधायकों के साथ उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी से बाहर चले गए, तो सावंतवाड़ी के विधायक दीपक केसरकर ने उनका साथ दिया। हालांकि, कुडल के विधायक वैभव नाइक ठाकरे के साथ ही रहे। इसलिए, जबकि शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के पास सावंतवाड़ी में एक मौजूदा विधायक है, उसके पास कुडल में उम्मीदवार बनने के लिए कोई मौजूदा विधायक नहीं है।

 

इसे भी पढ़ें: INDIA Bloc के उम्मीदवारों के लिए महाराष्ट्र और झारखंड में प्रचार करेंगे अरविंद केजरीवाल, रखी ये शर्त


नितेश, जिनका नाम रविवार को जारी भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची में था, फिर से कंकावली सीट से चुनाव लड़ेंगे। नीलेश ने कहा, "जब हम गठबंधन में होते हैं, तो हमें गठबंधन के प्रोटोकॉल, फॉर्मूले के अनुसार काम करना होता है। यह कुछ ऐसा है जो हमारे नेताओं ने तय किया है। भाजपा के साथ मेरे संबंध वैसे ही रहेंगे। हमारा लक्ष्य है कि हमें चुनाव जीतना है। मैंने हमेशा प्रोटोकॉल और अनुशासन का पालन किया है।"

प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा-बंगाल में सामान्य जनजीवन प्रभावित, तेज़ हवाएँ और भारी बारिश, कई इलाकों में हाई अलर्ट

वीरेंद्र सचदेवा को यमुना में डुबकी लगाना पड़ा भारी, रैशेज और खुजली के बाद पहुंचे अस्पताल

Delhi: बस मार्शलों को दिवाली तोहफा, अब प्रदूषण नियंत्रण ड्यूटी पर होगी तैनाती, LG ने CM को दी बड़ी सलाह

Samsung Galaxy S23 Ultra 5G मिल रहा है बेहद सस्ता, यहां जानें कीमत और फीचर्स