Trump के खिलाफ Nikki Haley को मिली पहली जीत, रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज कर हासिल किया ये मुकाम

By अभिनय आकाश | Mar 04, 2024

राष्ट्रपति पद की दावेदार निक्की हेली ने वाशिंगटन डीसी रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत हासिल की है। नामांकन प्रक्रिया में उनकी पहली जीत है और संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी राजदूत के लिए एक प्रतीकात्मक जीत है। दौड़ में डोनाल्ड ट्रम्प के लिए एकमात्र शेष चुनौती देने वाली हेली ने 62.9% वोट हासिल किए, जबकि पूर्व राष्ट्रपति ने 33.2% वोट हासिल किए। किसी रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज करने वाली निक्की हेली अमेरिकी इतिहास में पहली महिला बन गई है। नवंबर में संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुकाबला करने के लिए रिपब्लिकन नामांकन जीतने की अपनी खोज में उन्हें अभी भी लगभग असंभव बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिका की राजधानी में हेली से हारने से पहले ट्रम्प ने पहले आठ नामांकन मुकाबलों में महत्वपूर्ण अंतर से जीत हासिल की।

इसे भी पढ़ें: America में आज भी मताधिकार समेत मौलिक अधिकारों पर हमला हो रहा: हेली

जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि पूर्व राष्ट्रपति के भविष्य में लगभग सभी नामांकन प्रतियोगिताओं में जीत हासिल करने की उम्मीद है। वाशिंगटन डीसी 100% शहरी है और निवासियों का अपेक्षाकृत बड़ा अनुपात कॉलेज की डिग्री रखता है। ट्रम्प के आधार का मूल आधार ग्रामीण है, और वह कम शैक्षिक उपलब्धि वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से मजबूत हैं। ट्रंप के सहयोगियों ने नवंबर में जीतने पर सामूहिक रूप से बर्खास्त करने और उनके स्थान पर वफादारों को नियुक्त करने का वादा किया है। संघीय कर्मचारियों की कुछ श्रेणियों में हाल के वर्षों में मौत की धमकियों में वृद्धि देखी गई है और ट्रम्प अक्सर डीसी क्षेत्र को "दलदल" के रूप में संदर्भित करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Madhya Pradesh के रायसेन में बस तथा ट्रक की टक्कर में 12 लोग घायल

हेली अपनी जीत से 19 प्रतिनिधियों को चुनेंगी, जो नामांकन हासिल करने के लिए आवश्यक 1,215 प्रतिनिधियों का एक छोटा सा हिस्सा है। उनकी जीत उन्हें उन आलोचनाओं से मुक्ति दिला सकती है कि वह एक भी नामांकन प्रतियोगिता जीतने में असमर्थ हैं, हालांकि कुछ रिपब्लिकन वाशिंगटन में उनकी लोकप्रियता को नकारात्मक रूप में देखेंगे। पार्टी के कई नेता - जिनमें ट्रम्प भी शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार

West Bengal में 10 साल की बच्ची बनी हैवानियत का शिकार, High Court ने दिया फिर से पोस्टमार्टम करने का आदेश

Jantar Mantar पर नहीं मिली आंदोलन करने की अनुमति, Ladakh Bhawan में अनशन पर बैठे Sonam Wangchuk