पंजाब भाजपा अध्यक्ष सुनील जाखड़ के इस्तीफे की खबरें तेजी से फैली, पार्टी बोली- ये केवल अफवाह उड़ाई गई है

By रेनू तिवारी | Sep 27, 2024

पंजाब भाजपा अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने 15 अक्टूबर को होने वाले पंचायत चुनावों से पहले कथित तौर पर इस्तीफा दे दिया है, हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। जाखड़ खुद फोन कॉल का जवाब नहीं दे रहे हैं। उनके निजी सहायक संजीव त्रिका ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि ऐसा कुछ नहीं है, उन्होंने कहा कि जाखड़ हाल ही में व्यस्त और कम सक्रिय रहे हैं। भाजपा आलाकमान के सूत्रों ने पुष्टि की है कि जाखड़ ने राज्य पार्टी अध्यक्ष के रूप में काम करने की अनिच्छा व्यक्त की है, उन्होंने कहा कि वह राज्य में स्वतंत्र रूप से काम करने में असमर्थ हैं। लोकसभा चुनावों के बाद, जाखड़ ने राज्य की राजनीति में अपनी भागीदारी को काफी कम कर दिया था। उनकी आखिरी सार्वजनिक उपस्थिति 3 सितंबर को चंडीगढ़ में भाजपा की राज्य बैठक में थी, जो पार्टी के सदस्यता अभियान की शुरुआत थी। आगामी पंचायत चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति पर चर्चा करने और उसे अंतिम रूप देने के लिए राज्य भाजपा की एक महत्वपूर्ण बैठक में वे शामिल नहीं हुए।

 

इसे भी पढ़ें: एक कार में 5 लोगों की लाशें! शरीर पर एक भी चोट नहीं! सुनसान जगह पर शवों से भरी गाड़ी देखकर सहम गये लोग, जानें मौत की वजह


भाजपा ने पंजाब प्रमुख के पद से सुनील जाखड़ के इस्तीफे की खबरों का खंडन किया

भाजपा ने राज्य में पार्टी के प्रमुख हिंदू चेहरे सुनील जाखड़ के पंजाब इकाई के अध्यक्ष पद से इस्तीफे की अफवाहों का खंडन किया। हालांकि, अभी तक पार्टी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। पार्टी सूत्रों ने कहा कि जाखड़ पिछले कुछ समय से स्थिति को लेकर परेशान हैं और उन्होंने शीर्ष नेतृत्व को पहले ही राज्य पार्टी अध्यक्ष के रूप में काम करने की अपनी अनिच्छा से अवगत करा दिया है। सूत्रों ने बताया कि उन्होंने कहा है कि वह स्वतंत्र रूप से काम करने में असमर्थ हैं। एक वरिष्ठ पार्टी नेता ने कहा, "उन्होंने पद छोड़ने की पेशकश की है, लेकिन पार्टी ने उन्हें दिसंबर में संभावित अगले चुनाव तक पद पर बने रहने की सलाह दी है और वह इस सलाह पर सहमत हो गए हैं।" सूत्रों ने कहा कि पार्टी के साथ उनके कथित मतभेदों की अफवाहों को बल तब मिला जब उन्होंने गुरुवार को चल रहे सदस्यता अभियान के लिए पार्टी की रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए बुलाई गई बैठक में अनुपस्थित रहना पसंद किया। एक सूत्र ने कहा, "बैठक से अनुपस्थित रहने के बाद, अफवाहें फैलीं कि उन्होंने विरोध में बैठक का बहिष्कार किया।" जाखड़ एक महीने की लंबी यात्रा के बाद हाल ही में विदेश से लौटे हैं। जाखड़ के इस्तीफे को लेकर मीडिया में आई खबरों का खंडन करते हुए पंजाब भाजपा के वरिष्ठ नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल ने जाखड़ के इस्तीफे और काम करने की अनिच्छा की फर्जी खबरों को खारिज किया।

 

इसे भी पढ़ें: Ganesh Ji 108 Name: गणेश जी के 108 नामों का जप करने से जीवन में आती है सकारात्मकता, जानिए सभी का अर्थ


ग्रेवाल ने एक समाचार चैनल से कहा, "जाखड़ पार्टी के सबसे वरिष्ठ नेता हैं और मैंने उनसे दो-तीन दिन पहले मुलाकात की थी और उन्होंने (इस्तीफा देने के अपने फैसले पर) कुछ भी व्यक्त नहीं किया है।" उन्होंने कहा, "अपनी व्यस्तताओं के कारण, वह (गुरुवार को) बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे।" उन्होंने कहा, "उनकी अनुपलब्धता के लिए, उनके इस्तीफे या निराशा को पार्टी के (केंद्रीय) नेतृत्व से जोड़ना गलत है।" जुलाई 2023 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व कांग्रेस नेता जाखड़ को अपनी राज्य इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया। पंजाब में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक जाखड़, कांग्रेस द्वारा हारे गए विधानसभा चुनावों के तीन महीने बाद मई 2022 में भाजपा में शामिल हुए। गुरदासपुर से पूर्व लोकसभा सांसद जाखड़ अबोहर विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक रह चुके हैं। वह अपनी स्पष्ट भाषा और सीधे-सादे अंदाज के लिए जाने जाते हैं। जाखड़ 2021 में नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने से पहले चार साल तक राज्य में कांग्रेस प्रमुख रहे थे। पंजाब पंचायत चुनाव | यहां पूरी जानकारी दी गई है


जाखड़ ने मई 2022 में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था, जहां उन्होंने राज्य अध्यक्ष के रूप में काम किया था, उसी महीने बाद में भाजपा में शामिल हो गए। 4 जुलाई, 2022 तक, उन्हें भाजपा के पंजाब अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। भाजपा के भीतर असंतोष है, लंबे समय से सदस्य पूर्व कांग्रेस नेताओं के पार्टी में आने और बाद में प्रमुख भूमिकाओं में उनकी नियुक्ति से नाखुश हैं। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “हम कांग्रेसवाद को भाजपा में घुसपैठ नहीं करने देंगे।”


पंजाब में 13,000 से अधिक ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव 15 अक्टूबर को होंगे, राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने कहा। पंजाब राज्य चुनाव आयुक्त राज कमल चौधरी ने कहा कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही ग्राम पंचायत चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 27 सितंबर से शुरू होगी और 4 अक्टूबर अंतिम तिथि होगी। 28 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण नामांकन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। चौधरी ने कहा कि नामांकन पत्रों की जांच 5 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 7 अक्टूबर है।


प्रमुख खबरें

Kanishka Plane Crash मामले में खालिस्तानियों को क्लीन चिट देने की साजिश? हिंदू नेता ने कनाडा की संसद में खोल दी पोल

14 साल के लड़के ने मौलवी का ही सर तन से...क्यों भड़का बच्चा? कर दिया धारदार हथियार से हमला

Modi-Trump से घृणा करने जॉर्ज सोरोस बना रहे कौन सा नया प्लान? अमेरिकी चुनाव से पहले खरीदे 200+ रेडियो स्टेशन

हो जाइए तैयार, नवंबर में इस तारीख को भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी की नई डिजायर