Sheikh Hasina छोड़िए बांग्लादेश में नए PM पर आ गई खबर, पेरिस में बैठे नोबेल पुरस्कार विजेता का ऐलान- अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने को तैयार

By अभिनय आकाश | Aug 06, 2024

बांग्लादेश में फैली अराजकता की स्थिति के बाद अब अंतरिम सरकार का गठन किए जाने की खबर सामने आ रही है। पहले राष्ट्रपति की ओर से संसद भंग किए जाने का ऐलान किया गया। अब बांग्लादेश के नए प्रधानमंत्री को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है। नोबेल पुरस्कार विजेता युनूस खान अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं। खान इस वक्त पेरिस में रह रहे हैं। नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस ने मंगलवार को कहा कि वह बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद बांग्लादेश में एक अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं, जिसके कारण लंबे समय तक शासक शेख हसीना की विदाई हुई।

इसे भी पढ़ें: गरूड़ कमांडो दे रहे पहरा, एशिया का सबसे सेफ एयरबेस बना शेख हसीना का नया ठिकाना

एएफपी को एक बयान में उन्होंने कहा कि मैं प्रदर्शनकारियों के भरोसे से सम्मानित महसूस कर रहा हूं जो चाहते हैं कि मैं अंतरिम सरकार का नेतृत्व करूं। अगर बांग्लादेश में, मेरे देश के लिए और मेरे लोगों के साहस के लिए कार्रवाई की जरूरत है, तो मैं ऐसा करूंगा। उन्होंने स्वतंत्र चुनाव की भी वकालत की। ढाका ट्रिब्यून के अनुसार, बांग्लादेश सेना ने कई शीर्ष-स्तरीय पदों में बदलाव की घोषणा की है। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में विवरण साझा किया।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh Army में शीर्ष पदों पर बड़ा फेरबदल, शेख हसीना के करीबी के करीबी जनरल को किया गया बर्खास्त

कौन हैं युनूस खान

यूनूस नोबेल पुरस्कार विजेता हैं, खान को सबसे गरीब लोगों का बैंकर’भी कहा जाता है। इसे लेकर उन्हें आलोचना का सामना भी करना पड़ा था और एक बार हसीना ने यूनुस को खून चूसने वाला कहा था। यूनुस हसीना के कटु आलोचक और विरोधी माने जाते हैं। उन्होंने हसीना के इस्तीफे को देश का दूसरा मुक्ति दिवस ​​बताया है। पेशे से अर्थशास्त्री और बैंकर यूनुस को गरीब लोगों, विशेष रूप से महिलाओं की मदद के लिए माइक्रोक्रेडिट के उपयोग में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए 2006 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यूनुस ने 1983 में ग्रामीण बैंक की स्थापना की ताकि उन उद्यमियों को छोटे ऋण उपलब्ध कराए जा सकें जो सामान्यतः उन्हें प्राप्त करने के योग्य नहीं होते। लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में बैंक की सफलता ने अन्य देशों में भी इसी तरह के लघु वित्त पोषण के प्रयासों को बढ़ावा दिया। यूनुस को 2008 में हसीना सरकार की कार्रवाई का सामना करना पड़ा जब उनके प्रशासन ने यूनुस के खिलाफ कई जांच शुरू कीं।  

प्रमुख खबरें

Israel-Hezbollah में हो गया जंग का आगाज! दोनों ओर से हो रही ताबड़तोड़ गोलीबारी

प्यार की नौटंकी (व्यंग्य)

QUAD Summit: 21-23 सितंबर तक अमेरिका में होंगे पीएम मोदी, 3 दिवसीय दौरे में क्या-क्या खास

हाईकोर्ट ने सपा नेता और पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत अर्जी खारिज की