फ्रांस में चुनाव के दो महीने बाद हुआ नए प्रधानमंत्री का ऐलान, मैक्रों ने सभी को चौंकाया

By अभिनय आकाश | Sep 05, 2024

एलिसी पैलेस ने गुरुवार को एक बयान में कहा, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने पूर्व मुख्य ब्रेक्सिट वार्ताकार मिशेल बार्नियर को फ्रांस का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया है। बार्नियर की नियुक्ति ने अंततः फ्रांस में राजनीतिक अराजकता को शांत कर दिया है। एलिसी पैलेस ने कहा कि यह नामांकन परामर्श के एक अभूतपूर्व चक्र के बाद आता है, और अपने संवैधानिक कर्तव्य को ध्यान में रखते हुए, राष्ट्रपति ने यह सुनिश्चित किया कि प्रधान मंत्री और उनकी सरकार के पास सबसे स्थिर स्थितियां होंगी और वे अधिक व्यापक रूप से एकजुट होने में सक्षम होंगे।

इसे भी पढ़ें: जर्मनी, फ्रांस, इटली और ब्रिटेन के बीच का एक समझौता, जिसने लिख दी World War II की पटकथा

बार्नियर 2016 में ब्रेक्सिट टास्क फोर्स के प्रमुख बने। पोलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले, उन्होंने चार बार कैबिनेट मंत्री के रूप में और दो बार यूरोपीय आयुक्त के रूप में कार्य किया था। यह ध्यान रखना उचित है कि बार्नियर ब्रुसेल्स में एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व हो सकता है, लेकिन फ्रांस में अपने घर में उसे ज्यादा नहीं जाना जाता है। वह लेस रिपब्लिकन पार्टी के एक रूढ़िवादी व्यक्ति हैं। बार्नियर अब एक ऐसी सरकार बनाने का कठिन कार्य शुरू करेंगे जिसे गहराई से विभाजित फ्रांसीसी विधायिका द्वारा तुरंत नहीं गिराया जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: जर्मनी, फ्रांस, इटली और ब्रिटेन के बीच का एक समझौता, जिसने लिख दी World War II की पटकथा

 

आकस्मिक चुनावों के परिणामस्वरूप फ्रांस में त्रिशंकु संसद बनी, जिसमें पैन-लेफ्ट न्यू पॉपुलर फ्रंट ने सबसे अधिक सीटें जीतीं, लेकिन पूर्ण बहुमत से पीछे रह गई। पोलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, मैक्रॉन ने गठबंधन के प्रधान मंत्री उम्मीदवार, 37 वर्षीय सिविल सेवक लूसी कास्टेट्स का चयन करने से इनकार कर दिया, उनका दावा था कि उनके पास प्रभावी ढंग से शासन करने के कौशल की कमी है। बार्नियर, अपने आधिकारिक नामांकन से कुछ घंटे पहले, बुधवार देर रात विशेष रूप से सबसे आगे बनकर उभरे।

 


प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी