ऐतिहासिक नालंदा यूनिवर्सिटी का नया कैंपस देश को हुआ समर्पित, PM Modi ने किया उद्घाटन, CM Nitish Kumar भी रहे मौजूद

By रितिका कमठान | Jun 19, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिहार के राजगीर में ऐतिहासिक नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन कर दिया है। बिहार के राजगीर में स्थित नालंदा युनिवर्सिटी कैंपस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह पहुंचे। इसके बाद उन्होंने बौधि वृक्ष लगाया और इसके बाद नया कैंपस का उद्घाटन किया।

 

गौरतलब है कि वर्ष 2016 में नालंदा यूनिवर्सिटी के खंडहरों को संयुक्त राष्ट्र हेरिटेज साइट घोषित किया जा चुका है। इसके बाद ही विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य 2017 में शुरू किया गया था। इस विश्वविद्यालय का नया कैंपस से बेहद शानदार है लिए इसके बारे में जानते हैं। इस विश्वविद्यालय की स्थापना नालंदा विश्वविद्यालय अधिनियम, 2010 के तहत की गई थी। इस नए कैंपस को पुराने कैंपस के पास में ही बनाया गया है। 

 

जानें नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस के बारे में

इस नालंदा यूनिवर्सिटी ने नए कैंपस में दो अकेडेमिक ब्लॉक का निर्माण किया गया है। यहां कुल 40 क्लासरूम बनाए गए है। इन क्लास रूम में कुल 1900 छात्र बैठ कर पढ़ सकते है। इस यूनिवर्सिटी कैंपस में दो ऑडिटोरियम बनाए गए है, जिनकी क्षमता 300 सीटों की है। यहां इंटरनेशनल सेंटर और एम्फीथिएटर भी है, जिसकी क्षमता 2000 लोगों को बैठाने की है। 

 

छात्रों के लिए फैकल्टी क्लब और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की सुविधा भी दी गई है। नालंदा यूनिवर्सिटी का कैंपस पर्यावरण अनुकूल है। कैंपस में पानी को रिसाइकिल करने के लिए प्लांट लगाया है। यहां 100 एकड़ की वॉटर बॉडी के साथ कई सुविधाएं पर्यावरण अनुकूल है। विश्वविद्यालय में छह अध्ययन केंद्र हैं जिनमें बौद्ध अध्ययन, दर्शन और तुलनात्मक धर्म स्कूल; ऐतिहासिक अध्ययन स्कूल; पारिस्थितिकी और पर्यावरण अध्ययन स्कूल; और सतत विकास और प्रबंधन स्कूल शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

स्पेशल पैकेज देने से पहले कुछ नए मापदंड तय किये जाएं जो सर्वस्वीकार्य हों

Maharashtra Legislative Council elections: मुंबई स्नातक सीट से जीते शिवसेना-यूबीटी नेता अनिल परब, भाजपा ने एक सीट जीती

NDA की बैठक के बाद राहुल गांधी पर बरसे केंद्रीय मंत्री ललन सिंह, कहा- वह अभी भी परिपक्व नहीं हुए हैं

Vijay Mallya के खिलाफ CBI कोर्ट का बड़ा एक्शन, 180 करोड़ न चुकाने के मामले में गैर जमानती वारंट जारी