NEET Row: NTA के दफ्तर में घुसे NSUI कार्यकर्ता, अंदर से लगा लिया ताला, पुलिस का लाठीचार्ज

By अंकित सिंह | Jun 27, 2024

नीट मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं के विरोध में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) के कई सदस्य गुरुवार को दिल्ली में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के मुख्य कार्यालय में घुस गए और उसे अंदर से बंद कर दिया। प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने रोकने की कोशिश की। लेकिन वो नहीं माने और अंदर घुस गए। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों से उनकी झड़प हुई. पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया है। इससे पहले जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ ने अन्य संगठनों के साथ मिलकर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट)-स्नातक में कथित गड़बड़ी के खिलाफ जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। विद्यार्थियों ने चिकित्सा प्रवेश परीक्षा में कथित अनियमितताओं के खिलाफ राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को खत्म करने और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे की मांग की। 

 

इसे भी पढ़ें: NEET, NET परीक्षा में अनियमितताओं की जांच, केरल ने पारित किया प्रस्ताव


केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार को एनईईटी-यूजी पेपर लीक मामले में अपनी पहली गिरफ्तारी की और बिहार से दो लोगों को हिरासत में लिया। दोनों आरोपियों की पहचान मनीष प्रकाश और आशुतोष कुमार के रूप में हुई है, जिन्हें पटना से गिरफ्तार किया गया। कथित तौर पर, आशुतोष पर परिसर उपलब्ध कराने का आरोप है जहां एनईईटी उम्मीदवारों ने लीक हुए प्रश्न पत्र का अध्ययन किया था, जबकि मनीष ने कथित तौर पर पेपर की व्यवस्था की थी।

 

इसे भी पढ़ें: Bombay High Court ने नवनीत राणा और उनके पति को दिया आखिरी मौका, अब आगे से लगेगा जुर्माना


एजेंसी ने दोनों लोगों को गिरफ्तार करने से पहले गुरुवार को पूछताछ के लिए बुलाया था। नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने अब तक छह प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की हैं, पहली प्राथमिकी रविवार को दर्ज की गई, शिक्षा मंत्रालय की घोषणा के एक दिन बाद कि जांच केंद्रीय एजेंसी को सौंपी जाएगी। इस बीच, महाराष्ट्र में, लातूर पुलिस ने उन 12 छात्रों के माता-पिता से पूछताछ की है जिनके परीक्षा हॉल टिकट एनईईटी मामले में आरोपी शिक्षकों से जब्त किए गए थे।

प्रमुख खबरें

असम में बाढ़ से बदतर हुए हालात, 6 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित, काजीरंगा नेशनल पार्क भी जलमग्न

पढ़ने में माहिर होते हैं इस मूलांक के जातक, कहीं आपका जन्म इन तारीख में तो नहीं हुआ

Taiwan के बाद अब इस देश पर ड्रैगन की नजर! तैनात किया दूसरा बड़ा विमानवाहक पोत

Samrat Choudhary News : पूरा हो गया सम्राट चौधरी का प्रण! 21 महीने बाद प्रभू राम के सामने उतारेंगे पगड़ी