नौसेना प्रमुख आर. हरि कुमार पांच दिवसीय जापान यात्रा पर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 05, 2022

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू, मालाबार अभ्यास के उद्घाटन समारोह में भाग लेने और द्विपक्षीय समुद्री संबंधों को प्रगाढ़ बनाने को लेकर जापान की पांच दिवसीय यात्रा शुरू की। भारतीय नौसेना के अग्रिम पंक्ति के दो युद्धपोत शिवालिक और कामोर्टा, रविवार को सागामी खाड़ी में होने वाले अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू (आईएफआर) में भाग लेने के लिए योकोसुका पहुंच चुके हैं।

आईएफआर की मेजबानी जापान समुद्री आत्मरक्षा बल (जेएमएसडीएफ) की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर की जा रही है। भारत के अलावा, ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कनाडा, इंडोनेशिया, मलेशिया, पाकिस्तान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रिटेन और अमेरिका की नौसेनाएं इसमें भाग ले रही हैं। अधिकारियों ने कहा कि जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा आईएफआर की समीक्षा करेंगे जिसमें संबंधित देशों के 40 जहाज और पनडुब्बियां शामिल होंगी। भारतीय नौसेना ने एडमिरल कुमार की पांच से नौ नवंबर तक जापान यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि वह सात और आठ नवंबर को योकोहामा में 18वीं पश्चिमी प्रशांत नौसैन्य संगोष्ठी (डब्ल्यूपीएनएस) में भी भाग लेंगे।

इसे भी पढ़ें: गुजरात में भाजपा को झटका, पूर्व मंत्री जय नारायण व्यास ने छोड़ी पार्टी, सीआर पाटिल ने दिया यह जवाब

भारतीय नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा, “आईएफआर और डब्ल्यूपीएनएस के अलावा, वह मालाबार अभ्यास के 2022 संस्करण के उद्घाटन के लिए भी उपस्थित रहेंगे।” अधिकारी ने कहा, “एडमिरल आर हरि कुमार आईएफआर, डब्ल्यूपीएनएस और मालाबार में भाग लेने वाले करीब 30 देशों के अपने समकक्षों और प्रतिनिधिमंडल के अन्य प्रमुखों के साथ भी बातचीत करेंगे।”

दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर क्षेत्रों में चीन की बढ़ती सैन्य ताकत को लेकर वैश्विक चिंताओं के बीच भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाओं के बीच मालाबार अभ्यास हो रहा है।

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते