इस साल के आखिर तक चालू होगा Navi Mumbai अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा: Jyotiraditya Scindia

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 12, 2024

नागपुर। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस साल नवंबर या दिसंबर से चालू हो जाएगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि अगले 10 से 15 वर्ष में भारत के कम से कम 10 शहरों में दो-दो हवाई अड्डे होंगे। 


वह नागपुर के मिहान, विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) में एएआर-इंडेमर एमआरओ (रखरखाव, मरम्मत और निरीक्षण) केंद्र के उद्घाटन से इतर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (एमटीएचएल) के संदर्भ में कहा, ‘‘यह देश मुंबई को नवी मुंई से जुड़ता हुआ देखने के लिए पिछले 60 वर्ष से इंतजार कर रहा था और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज लोगों के सपनों को साकार कर रहे हैं।’’ प्रधानमंत्री मोदी आज एमटीएचएल का उद्घाटन करेंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: मणिशंकर अय्यर ने Kerala Literature Festival में कहा, Pandit Nehru की नीतियां देश को विकास के मार्ग पर लेकर आयी


नागर विमानन मंत्री ने कहा, ‘‘नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस साल नवंबर या दिसंबर में अपना संचालन शुरू करेगा। इस हवाई अड्डे पर पहली उड़ान नवंबर या दिसंबर में उतरेगी। यह हवाई अड्डा नवी मुंबई के बड़े विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा।’’ सिंधिया ने कहा, ‘‘अगले 10 से 15 वर्षों में कम से कम 10 शहरों में दो-दो हवाई अड्डे होंगे।’’ उन्होंने यह भी कहा कि वह आज और शनिवार को कोल्हापुर, पुणे और नवी मुंबई में हवाई अड्डों का निरीक्षण करेंगे। 


एएआर-इंडेमर अमेरिका की प्रमुख एमआरओ कंपनी एएआर और भारत की कंपनी इंडेमर टेक्निक्स प्राइवेट लिमिटेड का संयुक्त उपक्रम है। सिंधिया ने भारत और आसपास के क्षेत्र में उड़ान भर रहे विमानों को मरम्मत सेवा उपलब्ध कराने के लिए संयुक्त उपक्रम के विश्व-स्तरीय सुविधा का उद्घाटन किया है।