Mumbai Rain Updates: मुंबई में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट किया घोषित, Water Logging के कारण देर से चल रही लोकल ट्रेन

By रितिका कमठान | Jul 09, 2024

महाराष्ट्र के मुंबई में भारी बारिश के कारण शहर भर में जनजीवन प्रभावित हुआ है। आज स्कूल और शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं तथा पटरियों और स्टेशनों पर जलभराव के कारण मुंबई और आसपास के इलाकों में रेल सेवाएं स्थगित कर दी गई हैं। मुंबई के कुछ इलाकों में सोमवार सुबह सात बजे तक मात्र छह घंटों में 300 मिमी से अधिक बारिश हुई, जिससे सड़कें और निचले इलाके जलमग्न हो गए।

 

पूरे दिन शहर में भारी बारिश हुई, जिससे निवासियों की परेशानी और बढ़ गई और स्कूलों को बंद करना पड़ा। कोई राहत नहीं दिख रही है क्योंकि भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को मुंबई के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। आज मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है, जिससे लोकल ट्रेन सेवाओं में देरी और रद्द होने की संभावना है। 

 

सोमवार को मुंबई में जुलाई में 24 घंटों में दूसरी सबसे ज़्यादा बारिश दर्ज की गई, जिसमें सिर्फ़ छह घंटों में लगभग 300 मिमी बारिश दर्ज की गई। मंगलवार को आधी रात से सुबह 3 बजे तक शहर में 170 मिमी बारिश दर्ज की गई। मुंबई में रेड अलर्ट सुबह 8:30 बजे तक रहने की उम्मीद है। 

निचले इलाकों में उच्च क्षमता वाले पंप लगाने के बावजूद बारिश के कारण जलभराव के कारण मध्य रेलवे की सेवाओं में काफी समस्या आई है। इससे कई हजारों यात्रियों को असुविधा हुई क्योंकि लोकल ट्रेनें घंटों तक पटरियों पर रुकी रहीं। न केवल लोकल ट्रेनें, बल्कि कम दृश्यता और रनवे पर जलभराव के कारण हवाई सेवाएं भी बाधित हो रही हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, भारी बारिश के कारण सोमवार को मुंबई में करीब 50 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

 

एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पनवेल, पुणे के साथ-साथ रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग के ग्रामीण इलाकों में स्कूल और जूनियर कॉलेज मंगलवार को बंद रहेंगे क्योंकि इन इलाकों के लिए आईएमडी ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मंगलवार (9 जुलाई) को मुंबई, रत्नागिरी, रायगढ़, सतारा, पुणे और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए रेड अलर्ट और ठाणे और पालघर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

प्रमुख खबरें

दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना

Sultanpur लूट कांड में मंगेश यादव के बाद एक और एनकाउंटर, एक लाख के इनामी बदमाश घायल

सपा प्रमुख ने ताजमहल के रखरखाव पर उठाये सवाल, कहा: वैश्विक स्तर पर धूमिल हो रही देश की छवि

हिज्बुल्ला को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी : इजराइल के रक्षा मंत्री