आम जनता के पास नहीं होगी अब पैसों की कमी, Mukesh Ambani ने तैयार किया प्लान, अमेरिकी कंपनी से मिलाया हाथ

By रितिका कमठान | Oct 17, 2024

मुकेश अंबनी अब एक नया काम शुरु कर ने जा रहे है। मुकेश अंबानी की जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड को दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजर कंपनी ब्लैक रॉक इंक के साथ काम करने की तैयारी में है। दोनों ही कंपनियां प्राइवेट क्रेडिट वेंचर की शुरुआत करने वाली है। इसे लेकर दोनों कंपनियों के बीच बातचीत जारी है। 

 

जियो इस वेंचर के जरिए देश में डायरेक्‍ट लेंड‍िंग अपॉर्च्युनिटी की सुविधा देना चाहती है। इसे लेकर एक खबर इकोनॉमिक टाइम्स में भी छपी है। इस खबर के अनुसार अधिकारियों का कहना है कि 50-50 पार्टनरशिप के आधार पर ज्वाइंट वेंचर की शुरुआत होगी। इसके जरिए लोन मुहैया कराया जाएगा जो स्टार्टअप कंपनियों से लेकर ज्वाइंट वेंचर की बड़ी कंपनियों को दिया जाएगा। 

 

ऐसे शुरु होगा ज्वाइंट वेंचर

अधिकारियों का कहना है कि ये वेंचर 50-50 पार्टनरशिप के आधार पर शुरू होगा। इस वेंचर में कई बड़ी कंपनियों से लेकर स्टार्टअप तक को लोन दिया जाएगा। अगर ब्लैक रॉक और जियो फाइनेंशियल के बीच ये वेंचर फाइनल होता है तो ये दोनों कंपनियों का साथ में तीसरा वेंचर होगा। दोनों ही कंपनियां पहले भी एसेट मैनेजमेंट और स्टॉक ब्रोकिंग में साथ काम कर रही है।

 

प्राइवेट क्रेडिट इनवेस्‍टमेंट हुआ इतना

एशिया के देशों में भारत प्राइवेट क्रेडिट को लेकर अनुकूल है। साउथ एशियाई देश में प्राइवेट क्रेडिट इनवेस्‍टमेंट 2024 की पहली छमाही में बढ़कर 6 अरब डॉलर के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा है। हालांकि अभी ये भी जानकारी आई है कि दोनों कंपनियों ने साथ काम करने को लेकर कई फैसला नहीं किया है। लोगों का कहना है कि दोनों कंपनियों ने साथ मिलकर काम करने पर सहमति ना भी बने। इसकी आशंका भी एक्सपर्ट्स ने जताई है।

प्रमुख खबरें

Yahya Sinwar Eliminated: इजरायल-अमेरिका की नाक में दम करके रखने वाले याह्या सिनवार की हुई मौत, IDF ने दी जानकारी

जयशंकर की यात्रा के दौरान क्या भारत-पाकिस्तान क्रिकेट संबंधों पर हुई थी चर्चा? विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

जूनियर डॉक्टरों के भूख हड़ताल पर बोले TMC नेता कुणाल घोष, इसकी अब कोई जरूरत नहीं, सीबीआई कर रही जांच

लगातार विमानों को क्यों मिल रही बम की धमकियां, कौन सा कदम उठा रही सरकार? विमानन मंत्री का आया जवाब