Forbes India की अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी 108 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ फिर शीर्ष स्थान पर

By रितिका कमठान | Oct 10, 2024

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने 2024 फोर्ब्स की 100 सबसे अमीर भारतीय उद्योगपतियों की सूची में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। फोर्ब्स ने बताया कि इस साल भारत के शीर्ष 100 सबसे धनी लोगों की सामूहिक कुल संपत्ति पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर को पार कर गई है।

 

यह तब हुआ जब मुकेश अंबानी ने रिलायंस निवेशकों के लिए दिवाली उपहार के रूप में बोनस शेयर की घोषणा की। फोर्ब्स के अनुसार, मुकेश अंबानी डॉलर के मामले में दूसरे सबसे बड़े लाभार्थी थे, जिनकी संपत्ति पिछले एक साल में 27.5 बिलियन डॉलर बढ़कर 119.5 बिलियन डॉलर हो गई। उनकी वर्तमान कुल संपत्ति 108.3 बिलियन डॉलर है, जो उन्हें दुनिया का 13वां सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है।

 

इसके अलावा पत्रिका की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2024 के लिए फोर्ब्स की अमीरों की सूची में शीर्ष 100 लोगों की संयुक्त संपत्ति एक ट्रिलियन डॉलर के ऐतिहासिक मील के पत्थर को पार कर गई है और कुल संपत्ति 2024 में 40 प्रतिशत बढ़कर 1.1 ट्रिलियन डॉलर हो गई है, जो 2023 में दर्ज 799 बिलियन डॉलर से अधिक है।

 

पत्रिका ने कहा कि मजबूत शेयर बाजार, आईपीओ और म्यूचुअल फंड के कारण भारत में अमीर और अमीर हो रहे हैं। फोर्ब्स ने कहा कि बाजार में उत्साह अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है क्योंकि बीएसई सेंसेक्स में पिछले साल से 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके अलावा, "परिणामस्वरूप, सूची में शामिल 80 प्रतिशत से अधिक लोग अमीर हो गए हैं, जिनमें से 58 ने अपने संबंधित नेटवर्थ में 1 बिलियन डॉलर या उससे अधिक की वृद्धि की है।"

प्रमुख खबरें

Taiwan के राष्ट्रपति का चीन को सख्त संदेश, कहा- हमारा प्रतिनिधित्व करने का कोई अधिकार नहीं

कनेक्टिविटी के मुद्दे पर जोर, BRO के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट बढ़कर हुई 111

Rekha Birthday: रेखा ने सावन भादो से की थी अपने करियर की शुरुआत, आज मना रही 70वां जन्मदिन

Gyan Ganga: प्रभु श्रीराम भगवान शंकर के ज्ञान और धर्म से युक्त वचन रचना सुनकर संतुष्ट हो गए