MSP वृद्धि 'आत्मनिर्भर भारत' के सपने को साकार करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम: भागीरथ चौधरी

By प्रेस विज्ञप्ति | Oct 16, 2024

नई दिल्ली/अजमेर। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री भागीरथ चौधरी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट द्वारा किसान हित में लिए गए निर्णयों की सराहना की। केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री भागीरथ चौधरी ने बताया कि केंद्र सरकार ने रबी विपणन सीजन 2025-26 के लिए 6 रबी फसलों गेहूं, जौ, चना, मसूर, रेपसीड और सरसों, कुसुम के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि का निर्णय लिया है। किसानों की आय बढ़े, वह सशक्त और समृद्ध बनें, इसके लिए केंद्र सरकार संकल्पित है।


एमएससी वृद्धि का निर्णय किसान हित में ऐतिहासिक कदम: केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री भागीरथ चौधरी ने कहा कि हमारे किसानों और देश के कृषि क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। मोदी सरकार ने एक बार फिर अपनी प्रतिबद्धता को साबित करते हुए किसानों के हित में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि का ऐलान किया है, जो न केवल किसानों की आय में बढ़ोतरी करेगा, बल्कि उन्हें उत्पादन की लागत से अधिक लाभ सुनिश्चित करेगा। केंद्रीय मंत्री भागीरथ चौधरी ने कहा कि यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के सपने को साकार करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। यह इस बात का प्रमाण है कि सरकार किसानों की कठिनाइयों को समझती है और उनके जीवन स्तर को सुधारने के लिए कृतसंकल्पित है।

इसे भी पढ़ें: गेहूं-सरसों समेत कई फसलों पर MSP बढ़ाने का फैसला, मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर

एमएसपी वृद्धि से छोटे और सीमांत किसानों को लाभ: केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री भागीरथ चौधरी ने बताया कि केंद्र सरकार ने प्रमुख फसलों के एमएसपी में वृद्धि कर यह सुनिश्चित किया है कि किसान भाई-बहन अपने परिश्रम का उचित फल प्राप्त कर सकें। इसका लाभ विशेषकर छोटे और सीमांत किसानों को मिलेगा, जो हमारी कृषि व्यवस्था की रीढ़ हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में, कृषि क्षेत्र में व्यापक सुधार किए जा रहे हैं, जिनका उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना है। एमएसपी की यह वृद्धि उसी दिशा में उठाया गया एक मजबूत कदम है। हम सबको यह समझना होगा कि जब तक किसान खुशहाल नहीं होंगे, तब तक हमारा देश प्रगति के पथ पर आगे नहीं बढ़ सकता।

प्रमुख खबरें

मनोज तिवारी का आरोप, क्रेडिटचोर बन गई है आम आदमी पार्टी, पार्टी में हो रहा लूट और झूठ का खेल

पूर्व सांसद Jaya Prada को अदालत से राहत, आचार संहिता उल्लंघन मामले में किया बरी

US On India Canada Tension: भारत और कनाडा के बीच के विवाद में किसके साथ अमेरिका-ब्रिटेन, बयान जारी कर कह दी बड़ी बात

रूस पर जीत की योजना में यूक्रेन के लिए नाटो की सदस्यता शामिल : Zelensky