अधिकतर भारतीय CEO नए कर्मचारियों की जगह अपने कर्मचारियों का Promotion करने पर करते हैं विचार

By रितिका कमठान | Oct 09, 2024

वर्क लाइफ, वर्क कल्चर जैसे कई प्रोफेश्नल मुद्दों पर अलग अलग तरह की रिसर्च और स्टडी होती रहती है। ऐसी ही एक और स्टडी हाल ही में हुई है। एक हालिया अध्ययन में कहा गया है कि भारत में 91 प्रतिशत सीईओ अपने उन कर्मचारियों को पदोन्नति, वेतन वृद्धि और अधिक अनुकूल कार्यभार देकर पुरस्कृत करने के लिए तैयार हैं जो कार्यालय में लगातार अच्छा काम करते हैं, जबकि वैश्विक स्तर पर यह आंकड़ा 87 प्रतिशत है।

 

केपीएमजी 2024 सीईओ आउटलुक सर्वेक्षण से संकेत मिलता है कि भारतीय व्यापार जगत के नेता महामारी-पूर्व कार्यालयीन कार्य मॉडल पर लौटने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं। रिपोर्ट में 125 भारतीय सीईओ का सर्वेक्षण किया गया, जिसमें पता चला कि 78 प्रतिशत को अगले तीन वर्षों के भीतर कार्यालयीन कार्य वातावरण की वापसी की उम्मीद है, जो वैश्विक आंकड़े 83 प्रतिशत से थोड़ा कम है। सर्वेक्षण में शामिल नेताओं में से केवल 14 प्रतिशत ने पूर्णतः दूरस्थ कार्यबल का समर्थन किया, जबकि 30 प्रतिशत ने उसी समय-सीमा में अपने कॉर्पोरेट कर्मचारियों के लिए हाइब्रिड कार्य मॉडल की आशा व्यक्त की।

 

रिपोर्ट के निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए, केपीएमजी के भारत में पार्टनर और पूंजी सलाहकार समाधान, व्यापार परामर्श प्रमुख, सुनीत सिन्हा ने कहा, "सर्वेक्षण से संकेत मिलता है कि भारत में सीईओ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा एक ऐसे भविष्य की कल्पना करता है जिसमें मुख्य रूप से कार्यालय में कार्य करने का वातावरण होगा। "चूंकि कोविड-19 के बाद के दौर में कर्मचारियों द्वारा अपनी कार्य प्राथमिकताओं का पुनर्मूल्यांकन करने की प्रवृत्ति जोर पकड़ रही है, इसलिए व्यवसायों के लिए भारत में प्रतिभा परिदृश्य की व्यापक समझ हासिल करना अनिवार्य हो गया है।"

 

यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब अमेज़न और डेल जैसी बड़ी कंपनियाँ कर्मचारियों से पाँच दिन के कार्यदिवस के लिए कार्यालय लौटने का आग्रह कर रही हैं। इन अनिवार्यताओं के कारण काफ़ी विरोध हुआ है, और अमेज़न के 73 प्रतिशत कर्मचारी इस्तीफ़ा देने पर विचार कर रहे हैं। सीएनबीसी मेक इट की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लाइंड नामक एक गुमनाम नौकरी समीक्षा मंच ने 2,585 अमेज़न कर्मचारियों के सर्वेक्षण के बाद यह निष्कर्ष जारी किया।

 

इसके अलावा, 91 प्रतिशत कर्मचारियों ने कहा कि वे कार्यालय लौटने के आदेश से "बहुत असंतुष्ट" हैं, जिससे निराशा का स्तर काफी बढ़ गया है। इसके अलावा, 80 प्रतिशत लोगों ने बताया कि वे ऐसे किसी सहकर्मी को जानते हैं जो इस नीति के कारण नई नौकरी की तलाश कर रहा है। सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से 32 प्रतिशत ने बताया कि वे ऐसे किसी व्यक्ति को जानते हैं जिसने मेमो के कारण पहले ही इस्तीफा दे दिया है। सर्वेक्षण से यह भी पता चला कि कई अमेज़न कर्मचारियों ने महसूस किया कि सीईओ एंडी जेसी की घोषणा से उनके मनोबल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, जो कि कार्यालय में जबरन वापसी के संबंध में व्यापक असंतोष को रेखांकित करता है।

प्रमुख खबरें

एशियाई टेटे चैंपियनशिप: भारतीय पुरुष टीम ने लगातार तीसरा पदक सुनिश्चित किया, महिला टीम को कांस्य

2004 से अमरावती की Achalpur सीट से अपराजित हैं Bachchu Kadu, भाजपा नेता नवनीत राणा से खुलकर रहती है अदावत

अमरावती क्षेत्र की दर्यापुर विधानसभा सीट पर 5 बार विधायक रह चुके हैं Prakash Bharsakale, क्षेत्र में माना जाता है मजबूत नेता

Congress का डेलिगेशन चुनाव आयोग पहुंचा, हरियाणा चुनाव को लेकर मुलाकात