Mohammed Aziz Birth Anniversary: कभी रेस्टोरेंट में गाना गाते थे मोहम्मद अजीज, रफी के क्लोन के रूप में ऐसे मिली पहचान

By अनन्या मिश्रा | Jul 02, 2024

आज ही के दिन यानी की 02 जुलाई को हिंदी सिनेमा के दिग्गज गायक मोहम्मद अजीज का जन्म हुआ था। उनकी गिनती हिंदी सिनेमा के दिग्गज गायकों में की जाती है। बता दें कि गायक ने अमिताभ बच्चन, अनिल कपूर और सनी देओल जैसे सुपरस्टार्स के फिल्मों में अपनी आवाज दी है। भले ही आज गायक हमारे बीच नहीं है, लेकिन आज भी उनके द्वारा गाए गानों को लोग गुनगुनाना पसंद करते हैं। वह 80 के दशक के बड़ी हिट फिल्मों का हिस्सा रहे। आइए जानते हैं उनकी बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर मोहम्मद अजीज के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में...


जन्म

पश्चिम बंगाल में 02 जुलाई 1954 को मोहम्मद अजीज का जन्म हुआ था। उनका पूरा नाम सईद मोहम्मद अजीत उल नबी था। वह रेडियो पर अक्सर गानें सुना करते थे और वह मोहम्मद रफी के गानों को सुनना पसंद करते थे। वह मोहम्मद अजीज रफी के गाने ऐसे सुनते थे, जैसे मरफी रेडियो के विज्ञापन का मुन्ना दिखता था। इसी कारण उनको बचपन में सब लोग प्यार से मुन्ना कहकर बुलाते थे। तभी तमाम गानों के क्रेडिट में मुन्ना अजीज ही लिखा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: RD Burman Birth Anniversary: आरडी बर्मन के खून में बसता था संगीत, कई सदाबहार गानों को किया था कंपोज

ऐसे शुरू हुआ सफर

बचपन से संगीत में विशेष रुचि रखने वाले अजीज ने कोलकाता में संगीत की ट्रेनिंग ली। वह पारिवारिक और सामाजिक आयोजनों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया करते थे। मोहम्मद अजीज को बतौर गायक रेस्टोरेंट में गाना गाने का मौका मिला। तभी उनकी मुलाकात फिल्म निर्माता से मुलाकात हुई और उनको बंगाली फिल्म 'ज्योति' में गाना गाने का मौका मिला। इस फिल्म में संगीत देने के बाद वह संगीत की दुनिया में अपना नाम बनाने के लिए मुंबई चले आए।


साल 1970 में मोहम्मद रफी पुनर्खोज के दौरान एक अच्छे सिंगर को साइन करने के लिए संगीत निर्देशकों में होड़ लगी थी। उस दौरान रफी गले की बीमारी से परेशान थे। जिसकी वजह से उनका सिंगिंग का काम कुछ समय के लिए रुक गया था। साल 1980 में मोहम्मद रफी की मृत्यु के बाद संगीत निर्देशक उनके जैसा गायक खोज रहे थे। इसी दौरान मोहम्मद अजीज आए और संगीत की दुनिया में अपनी आवाज का जादू बिखेरा।


कुछ ही समय में वह अपनी आवाज के कारण लोगों के दिलों पर छा गए। साल 1984 में उनको फिल्म अम्बर में गाना गाने का मौका मिला। इसी दौरान फिल्म निर्देशक मनमोहन देसाई का अजीज पर ध्यान गया। फिर उन्होंने अजीज की मुलाकात अनु मलिक से करवाई। इस मुलाकात के बात उनको फिल्म मर्द में गाना गाने का मौका मिला। फिल्म के टाइटल ट्रैक के कारण वह लोगों के दिलों पर छा गए। मोहम्मद अजीज ने कई सुपरहिट फिल्मों जैसे त्रिदेव, आदमी खिलौना है, चालबाज आदि में गाने गाए।


मौत

वहीं 27 नवंबर 2018 को महज 64 साल की उम्र में मोहम्मद अजीज का निधन हो गया।

प्रमुख खबरें

Udupi में वन विभाग ने अजगर को बचाया, सुरक्षित घने जंगल में छोड़ा

बारिश को लेकर राजस्थान सरकार की कोई पूर्व तैयारी नहीं: Ashok Gehlot

Thane में नाबालिग लड़के के साथ अप्राकृतिक यौन संबंध बनाने के दोषी को 10 साल की सज़ा

पिछले 15 दिनों में बिहार में 12 पुल स्वाहा! नीतीश कुमार ने दिए सर्वे के आदेश, तेजस्वी का सरकार पर वार