मोबाइल टावर लगवाने के नाम पर हो रही ठगी, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

By Kusum | Oct 12, 2024

अगर आपके पास भी कभी भी खाली जमीन पर मोबाइल टावर लगवाने का ऑफर आता हो तो सावधान हो जाएं। दरअसल, इन दिनों मोबाइल टावर लगवाने को लेकर ठगी चल रही है। कुछ दिनों में आपके फोन की घंटी बजे और आपको ये ऑफर मिले और कहा जाए कि आप अपने घर की छत पर, खेत में या खाली जमीन पर मोबाइल टावर इंस्टॉल करवा लीजिए। ऐसा करने से आपको हर महीने किराया मिलेगा और कई दूसरे बेनिफिट भी मिलेंगे। 


कई बार लालच में आकर लोग उनके बताए अनुसार काम करने लगते हैं और जरूरी दस्तावेज शेयर कर देते हैं। यहां तक कि कुछ लोग तो रजिस्ट्रेशन शुल्क के नाम पर पैसे भी ट्रॉसफर कर देते हैं। जबकि ऐसा करने से सिर्फ खुद का ही नुकसान होता है। आजकल, लोगों से पैसे ऐंठने के लिए इस तरीके का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। 


बता दें कि कुछ समय से मोबाइल टावर लगाने के नाम पर ठगी के कई मामले सामने आए हैं। इनमें अनजान नंबर से कॉल आता है और खाली जगह पर मोबाइल टावर इंस्टॉल करवाने का ऑफर दिया जाता है। कई लुभावने फायदों के बारे में बताया जाता है। कुछ लोग इसके लिए राजी भी हो जाए तो फिर यहां से ठगी का असली खेल शुरू होता है। 


कोई भी फोन कॉल करने वाला सबसे पहले आपकी जमीन के बारे में जानकारी लेता है। इसके बाद पर्सनल डिटेल मांगी जाती है और एक बार आप जब ये चीज उनके साथ शेयर कर देते हैं तो फिर आपसे रजिस्ट्रेशन शुल्क मांगा जाता है। कहा जाता है कि एक बार आप रजिस्ट्रेशन शुल्क दे देंगे तो आपकी फाइल को आगे बढ़ा दिया जाएगा और आपकी जमीन का सर्वेक्षण कर लिया जाएगा। जबकि असल में ऐसा कुछ होता नहीं है। बल्कि ये तो सिर्फ लोगों को ठगने का एक तरीका है। 


  • कभी भी टावर इंस्टॉलेशन के नाम पर आए कॉल पर भरोसा न करें। 
  • अपनी जगह की डिटेल और पर्सनल जानकारी गलती से भी किसी को ना दें।
  •  टावर लगवाने के नाम पर ऐसा कॉल आए तो पुलिस में शिकायत दर्ज करवाएं। 
  • किसी भी तरह की NOC पर भरोसा न करें, क्योंकि आपको यकीन दिलाने के लिए फ्रॉड करने वाले फर्जी एनओसी भी देते हैं। 
  • जबकि असल में टॉवर लगवाने के लिए ऐसा कुछ नहीं होता। 
  • ट्राई या टेलकॉम डिपार्टमेंट के नाम पर आ रहे कॉल को ब्लॉक कर दें।

प्रमुख खबरें

Cleaning Hacks: सफेद कपड़ों की चमक हमेशा रहेगी बरकरार, आप भी अपनाएं क्लीनिंग के आसान हैक्स

Alia Bhatt के फैन निकले Joseph Gordon Levitt, अभिनेत्री की इस फिल्म को बताया एक नंबर

कोलकाता में चिकित्सक से बलात्कार व्यापक स्तर पर सांस्कृतिक पतन का परिणाम: भागवत

Weekly Love Horoscope 14 to 20 October 2024: इन राशियों के रिश्ते में आएगी चमक! तुला राशि वाले जल्दबाजी न करें, प्रेमी जोड़ों के लिए आने वाला सप्ताह कैसा रहेगा?