Miss World 2024: महत्वपूर्ण तिथियां, लाइव स्ट्रीमिंग, प्रतियोगिता लाइन-अप, यहां पढ़ें बहुत कुछ

By रेनू तिवारी | Feb 20, 2024

मिस वर्ल्ड का बहुप्रतीक्षित 71वां संस्करण 18 फरवरी से 9 मार्च तक भारत में आयोजित किया जाएगा। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता 28 साल के अंतराल के बाद भारत में वापसी कर रही है। भारत ने आखिरी बार 1996 में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेजबानी की थी। उद्घाटन और समापन समारोह की तारीखें यह प्रतियोगिता न्यू अशोक में भारत पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) द्वारा 'द ओपनिंग सेरेमनी' और 'इंडिया वेलकम्स द वर्ल्ड गाला' के साथ शुरू होगी। इसका समापन 9 मार्च को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में एक ग्रैंड फिनाले के साथ होगा। गायक शान मिस वर्ल्ड फाइनल प्रसारण कार्यक्रम के दौरान प्रस्तुति देंगे।


मिस वर्ल्ड 2024: 

प्रतियोगिता लाइन-अप प्रतियोगिता नई दिल्ली में भारत मंडपम सहित विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएगी और दुनिया भर के देशों के 120 प्रतियोगी विभिन्न प्रतियोगिताओं और धर्मार्थ पहलों में भाग लेंगे। 'उद्देश्य के साथ सौंदर्य' के अपने विषय पर खरा उतरते हुए 21-दिवसीय समारोह में कई कार्यक्रम होंगे जो युवा महिलाओं को परिवर्तन के एजेंट और कल के नेताओं के रूप में सशक्त बनाएंगे। प्रत्येक प्रतियोगी को MissWorld.com प्लेटफॉर्म पर अपना समर्पित मीडिया चैनल दिया गया है, जिससे उन्हें अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने और शीर्ष 20 फाइनलिस्टों में से एक के रूप में शामिल होने का मौका मिलता है।

 

इसे भी पढ़ें: Don 3 में Ranveer Singh के साथ एक्शन करती दिखेंगी Kiara Advani, शाहरुख खान के फैंस को लगा झटका

 

उत्सव के दौरान प्रतियोगिता श्रृंखला में शामिल हैं:-

21 फरवरी: एक उद्देश्य के साथ सौंदर्य प्रस्तुतियाँ: प्लेनरी हॉल, भारत मंडपम, नई दिल्ली।

23 फरवरी: आमने-सामने की चुनौती का फाइनल - शिखर सम्मेलन कक्ष, भारत मंडपम, नई दिल्ली।

25 फरवरी: मिस वर्ल्ड स्पोर्ट चैलेंज, नई दिल्ली।

2 मार्च: वर्ल्ड टॉप डिज़ाइनर अवार्ड और मिस वर्ल्ड टॉप मॉडल - मुंबई।

3 मार्च: मिस वर्ल्ड टैलेंट फ़ाइनल - मुंबई।

9 मार्च: मिस वर्ल्ड रेड कार्पेट स्पेशल - जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर, मुंबई।

9 मार्च: 71वां मिस वर्ल्ड फाइनल - जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर, मुंबई


मिस वर्ल्ड 2024 फ़ाइनल:कहाँ देखें? 

मिस वर्ल्ड 2024 का फाइनल 9 मार्च को शाम 7.30 से 10.30 बजे के बीच सोनी लिव पर प्रसारित किया जाएगा और दुनिया भर में स्ट्रीम और टेलीकास्ट किया जाएगा। इंडिया एट मिस वर्ल्ड सिनी शेट्टी मिस वर्ल्ड 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। मानुषी छिल्लर प्रतियोगिता जीतने वाली सबसे हालिया भारतीय थीं, जिन्होंने 2017 में ताज जीता था। इससे पहले विजेताओं में ऐश्वर्या राय, डायना हेडन, युक्ता मुखी और प्रियंका चोपड़ा जोनास शामिल हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Bollywood Wrap Up | रामलला की भक्ति में पूरी तरह डूबीं Hema Malini, राम मंदिर में किया डांस, वीडियो जमकर हुआ वायरल


मिस वर्ल्ड के बारे में

मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है। 1951 में स्थापित, यह विभिन्न देशों की महिलाओं की सुंदरता, बुद्धि और मानवीय प्रयासों का जश्न मनाता है। मिस वर्ल्ड का धर्मार्थ कार्यों को बढ़ावा देने और महिलाओं को अपने समुदायों और उससे परे परिवर्तन का एजेंट बनने के लिए सशक्त बनाने का एक समृद्ध इतिहास है।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी