Mercedes को औचक निरीक्षण के बाद मिला Pollution Control Body से नोटिस, जानें पूरा मामला

By रितिका कमठान | Sep 23, 2024

लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज को महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एक नोटिस मिला है। इस नोटिस में कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज पर पर्यावरण नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। प्रदूषण नियंत्रण निकाय के अध्यक्ष सिद्धेश कदम और अन्य अधिकारियों द्वारा पिछले महीने पुणे के पास चाकन स्थित मर्सिडीज कारखाने का औचक निरीक्षण करने के बाद यह नोटिस जारी किया गया। कार निर्माता को 15 दिनों के भीतर नोटिस का जवाब देने को कहा गया है।

 

महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के उप-विभागीय अधिकारियों ने मर्सिडीज बेंज चाकण संयंत्र का निरीक्षण किया है। इसमें कई प्रदूषण नियमों का उल्लंघन पाया गया। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी जगन्नाथ सालुंके ने कहा, "इसलिए कंपनी को नोटिस जारी कर 15 दिन के भीतर जवाब देने को कहा गया है।"

 

कंपनी प्रदूषण नियंत्रण नियमों का पालन नहीं कर रही है। सीवेज उपचार संयंत्र में क्लेरिफायर और सेंट्रीफ्यूज इकाइयां काम नहीं कर रही हैं। इसने डीजल इंजनों के लिए उत्सर्जन नियंत्रण उपकरणों की स्थापना के अनुरोध का भी अनुपालन नहीं किया है। नोटिस में कहा गया है, "सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का संचालन और रखरखाव ठीक से नहीं किया जा रहा है।"

 

जवाब में मर्सिडीज बेंज इंडिया ने पुष्टि की है कि उन्हें महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से नोटिस मिला है।" कार निर्माता ने कहा है, "इस नोटिस में उठाए गए मुद्दों का अध्ययन किया जाएगा और उन पर प्रतिक्रिया दी जाएगी। हमारी भूमिका सरकारी एजेंसियों के साथ सहयोग करना है।" मर्सिडीज-बेंज की सुविधा 2009 में स्थापित की गई थी और यह 100 एकड़ में फैली हुई है।

प्रमुख खबरें

Israel Big Attack On Lebanon: इजरायल की भीषण बमबारी से दहला मुस्लिम देश, 182 लोगों की मौत

हमारी सरकार के दोबारा आने की गारंटी नहीं, लेकिन..., नितिन गडकरी ने ऐसा क्या कहा, जो सभी हंस पड़े

Badlapur Case: बदलापुर रेप के आरोपी ने पुलिस की रिवॉल्वर छीन की फायरिंग, फिर जो हुआ...

कानपुर टेस्ट से बाहर हो सकता है बांग्लादेश का स्टार क्रिकेटर, फिटनेस के कारण खेलने पर सस्पेंस