बुलडोजर के बाद अब हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा, कांवड़ियों पर योगी और धामी सरकार ने आकाश से बरसवाये फूल

By नीरज कुमार दुबे | Aug 01, 2024

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकारें जिस तरह कांवड़ियों को सुविधाएं मुहैया करा रही हैं और उनकी सेवा करते हुए उनकी जरूरतों का ख्याल रख रही हैं वह अन्य सरकारों के लिए भी प्रेरणा है। हम आपको बता दें कि पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ में गुरुवार को कांवड़ियों पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई। डीएम और एसएसपी ने हेलीकॉप्टर से शिव भक्तों पर फूल बरसाए। मेरठ के ऐतिहासिक औघड़नाथ मंदिर, दिल्ली देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग, पल्लवपुरम, सिवाय टोल प्लाजा पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई। हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा देखकर कांवड़िए गदगद हो गए। पुष्प वर्षा से खुश शिव भक्तों ने भगवान भोलेनाथ और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए नारे भी लगाए।


हम आपको बता दें कि मेरठ में एक दिन पहले भी बुलडोजर से पुष्प वर्षा की गई थी। इसके बाद अब हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई है। पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों की मानें तो कांवड़ियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। साथ ही सुरक्षा के भी चाक चौबंद बंदोबस्त किए गए हैं। पुष्प वर्षा से खुश कांवड़ियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देते हुए कहा कि समूचे कांवड़ मार्ग में बहुत अच्छी व्यवस्थाएं की गईं हैं।


हम आपको बता दें कि कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा जिलाधिकारी दीपक मीणा और एसएसपी विपिन ताड़ा की ओर से की गई। हेलीकॉप्टर पुलिस लाइन से उड़ा और फिर बाबा औघड़नाथ मंदिर पल्लवपुरम, बागपत फ्लाईओवर, सिवाया टोल, दौराला, सकौती सहित पूरे एनएच58 मार्ग पर कांवड़ियों पर फूल बरसाए गए। हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा के दौरान कावड़ मार्ग का हवाई सर्वेक्षण भी किया गया।

इसे भी पढ़ें: जबरन धर्म परिवर्तन एवं लव जिहाद की रोकथाम के लिए योगी सरकार का ऐतिहासिक निर्णय

हम आपको यह भी बता दें कि हरिद्वार में चल रहे कांवड़ मेले में भी तब अद्भुत नजारा दिखाई दिया जब नीचे केसरिया रंग में रंगे भोले शंकर के भक्तों के हुजूम पर उत्तराखंड सरकार ने आसमान से फूल बरसाए। हेलीकाप्टर से कांवड़ियों पर हुई पुष्प वर्षा के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे जिन्होंने उनके चरण धोकर उनकी वंदना भी की। धामी ने कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा करने की घोषणा की थी जिसके तहत हरकी पौडी से लेकर उत्तर प्रदेश की सीमा से लगते नारसन तक जगह-जगह शिवभक्तों पर फूलों की वर्षा की गई।


शिवभक्तों पर ज़ब आसमान से फूल बरस रहे थे तो वह नजारा अद्भुत नजर आ रहा था। हरिद्वार में चप्पे-चप्पे पर इन दिनों केसरिया रंग बिखरा हुआ है जहां भगवान शिव के लाखों भक्त कांवड़ लेकर गंगा जल लेने आए हुए हैं। इस गंगाजल से वे अपने गांवों और घरों के शिवालयों में अपने आराध्य शिव का जलाभिषेक करेंगे। आसमान से फूलों की बरसात होते देख कांवड़िए गदगद हो उठे और ख़ुशी से झूम उठे। कांवड़ मेले के अंतिम चरण में हरिद्वार पंहुचे धामी ने कांवड़ियों की पूजा की और उनके चरण धोकर उन्हें उनकी यात्रा पर रवाना किया।


इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि देश भर से लाखों—करोडों शिवभक्त सावन के पवित्र महीने में गंगाजल लेने हरिद्वार आते हैं। उन्होंने कहा कि धर्मध्वजा लेकर चलने वाले शिवभक्त भगवान के प्रतिनिधि के रूप में हरिद्वार आते हैं तो ऐसे में उनका अभिनन्दन करना ‘हमारा’ कर्तव्य बनता है। धामी ने कहा कि कांवड़ियों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो और वह गंगाजल लेकर हरिद्वार से सकुशल अपने गंतव्य के लिए रवाना हों, यही हमारी आस्था है और यही शिव भक्ति भी है।''

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी