Bihar के नवादा में हुआ तांडव, दबंगों ने फायरिंग के बाद फूंके दलितों के गांव, हर तरफ पुलिस फोर्स की तैनाती

By रितिका कमठान | Sep 19, 2024

बिहार की नवादा जिले में बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां जमीन विवाद को लेकर कुछ दबंगों ने दलितों के गांव को आग लगा दी है। जहां आग लगाई गई है वहां लगभग 80 दलितों के घर जलकर खाक हो गए हैं। हालांकि पुलिस का कहना है कि सिर्फ 20 घर ही जगह है। इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इस मामले में पुलिस अब तक 10 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। घटना के बाद नितिश सरकार पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने भी हमला बोला है। 

 

जानकारी के मुताबिक ये घटना मुफस्सिल थाना क्षेत्र के ननौरा के पास स्थित कृष्णा नगर दलित बस्ती में घटी है। पुलिस के अनुसार यहां दो पक्षों के बीच जमीन विवाद था। इसी बीच दबंगों ने दलित परिवारों के साथ मारपीट की। दबंग यहीं नहीं रुके, उन्होंने दलित परिवारों को डराने के लिए पहले हवैनफायर की, जब इससे भी जी नहीं भरा तो उन्होंने बस्ती में बने घरों में आग लगा दी। इस घटना में दलितों के घर जलकर खाक हो गए है। इस घटना की सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड को भी आग बुझाने भेजा गया।

 

जमीन को लेकर हुआ विवाद

जानकारी के मुताबिक गांव में जमीन का एक हिस्सा दलितों के पास है। इसपर कब्जे को लेकर दूसरा पक्ष भी अपना हक जता रहा है। इस मामले में जमीन के हक को लेकर अधिकारियों के पास सुनवाई जारी थी। इसी बीच दबंगों ने बुधवार की शाम को बस्ती में हमला किया।

 

नवादा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अभिनव धीमान का कहना है कि शाम लगभग साढ़े सात बजे सूचना दी गई कि नवादा के मांझी टोला इलाके के कुछ घरों में आग लगी है। जानकारी मिलते ही पुलिस अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे। यहां आग बुझाने के लिए दमकल की गाड़ियों को भी लगाया गया। आग बुझाने में कुछ समय लगा।”

 

इस घटना को लेकर ग्रामीणों ने बताया कि शाम करीब सात बजे पुलिस का एक दल आया और घरों में आग लगाना शुरू कर दिया। घटनास्थल पहुंचे अधिकारी ने बताया, “प्रारंभिक जांच से पता चला कि घटना के पीछे जमीन विवाद है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और मामले की जांच कर रही है। इस सिलसिले में दस लोगों को हिरासत में लिया गया है। मामले से जुड़े अन्य आरोपियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान भी शुरू कर दिया गया है।” पुलिस के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि आगजनी में शामिल लोगों द्वारा हवा में गोलियां भी चलाईं। अधिकारी ने बताया कि इलाके में प्रयाप्त संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है और अब स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी