Mark Zuckerberg ने Jeff Bezos को पछाड़ा, बनें दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, जानें उनकी नेटवर्थ

By रितिका कमठान | Oct 04, 2024

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग जेफ बेजोस को पछाड़ कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में ये जानकारी दी गई है। सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में मार्क जकरबर्ग दूसरे पायदान में और जेफ बेजोस तीसरे पायदान पर आ गए है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक जुकरबर्ग की कुल संपत्ति बढ़कर 206.2 बिलियन डॉलर हो गई है, जो अमेज़न के पूर्व सीईओ की 205.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति से अधिक है। फेसबुक के सह-संस्थापक अब केवल टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से पीछे हैं, जो लगभग 50 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे धनी व्यक्ति बने हुए हैं।

 

वर्ष 2024 में जुकरबर्ग की संपत्ति में असाधारण वृद्धि देखी गई है, जो 78 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स द्वारा ट्रैक किए गए 500 अरबपतियों में से किसी से भी अधिक है। यह वृद्धि मेटा के प्रदर्शन से प्रेरित है, जहां जुकरबर्ग की 13 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वर्ष की शुरुआत से मेटा के शेयरों में लगभग 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो निवेशकों के बढ़ते उत्साह और कंपनी के कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) निवेश पर ध्यान केंद्रित करने से प्रेरित है।

 

यह उल्लेखनीय बदलाव मेटा के 2022 के चुनौतीपूर्ण दौर के बाद आया है, जब कंपनी ने ज़करबर्ग के नेतृत्व में लागत में कटौती की एक महत्वपूर्ण पहल के तहत 21,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था। निवेशक अब कंपनी के पलटाव के लिए इस रणनीति को श्रेय देते हैं। मेटा वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलिटी तकनीकों में भारी निवेश करना जारी रखता है, जिसे दीर्घकालिक दांव के रूप में देखा जाता है। इन महंगे उपक्रमों के बावजूद, निवेशकों का भरोसा मजबूत बना हुआ है, जिसका मुख्य कारण मेटा के मुख्य विज्ञापन व्यवसाय की निरंतर सफलता है।

 

पिछले सप्ताह, कंपनी ने अपना ओरियन एआर ग्लास लॉन्च किया, जिसे सकारात्मक समीक्षा मिली, जिससे बाजार की धारणा को और बल मिला। ज़करबर्ग ने मेटा का ध्यान एआई नवाचारों की ओर पुनः निर्देशित किया है, जिससे कंपनी के भीतर एक महत्वपूर्ण परिवर्तन हुआ है। मेटा ने अत्याधुनिक डेटा केंद्रों और सफल तकनीकों में पर्याप्त निवेश किया है, जिससे खुद को वैश्विक एआई प्रतियोगिता में अग्रणी के रूप में स्थापित किया है। इसका एआई सहायक, मेटा एआई, इस क्षेत्र में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला उपकरण बनने की राह पर है, जिसके लगभग 500 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता होने का अनुमान है। मेटा की प्रगति को और बढ़ावा देने वाला कारक इसका संवर्धित वास्तविकता में विस्तार है, जिसका उदाहरण हाल ही में लॉन्च किया गया ओरियन एआर ग्लास है।

प्रमुख खबरें

Jammu Kashmir: नई सरकार बनते ही टारगेट किलिंग, गैर-कश्मीरी युवक को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा

अमेरिका, ब्रिटेन को साथ लेकर भारत को घेर रहे थे ट्रूडो, तभी मोदी की रूस यात्रा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट

गिग कर्मियों, ऑनलाइन मंच से जुड़े कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा की नीति विचाराधीनः Mandaviya