Maratha reservation: मनोज जारांगे पाटिल ने स्थगित किया अनशन, शिंदे सरकार को 13 अगस्त तक का दिया समय

By अंकित सिंह | Jul 24, 2024

मराठा आरक्षण को लेकर 20 जुलाई से अनशन पर बैठे मराठा नेता मनोज जारांगे पाटिल ने अपना अनशन स्थगित करने का ऐलान किया है। उन्होंने सरकार को 13 अगस्त तक का समय दिया है। कार्यकर्ता मनोज जारांगे ने मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर निशाना साधते हुए कहा कि वह ओबीसी श्रेणी के तहत मराठा समुदाय को नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण देने की प्रक्रिया में देरी कर रहे हैं क्योंकि कोटा मुद्दे पर उनका अनिश्चितकालीन अनशन चौथे दिन में प्रवेश कर गया है।

 

इसे भी पढ़ें: Mumbai weather: IMD ने जताई भारी बारिश की संभावना, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, राज्य के लिए Red Alert की घोषणा


कार्यकर्ता ने कहा कि सरकार को मराठों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग (एसईबीसी) के तहत 10 प्रतिशत और ओबीसी कोटा (27 प्रतिशत) से कुनबी के रूप में आरक्षण के तीन विकल्प प्रदान करने चाहिए। फरवरी में, महाराष्ट्र विधानमंडल ने मराठों को, जो राज्य की आबादी का 30 प्रतिशत से अधिक हैं, शिक्षा और सरकारी नौकरियों में एक अलग श्रेणी के तहत 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाला एक विधेयक पारित किया।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra : बांध से पानी छोड़े जाने के मद्देनजर सूर्या नदी के तटीय क्षेत्र में चेतावनी जारी


हालाँकि, जारांगे के नेतृत्व में मराठा समुदाय के सदस्य प्रभावशाली जाति को ओबीसी श्रेणी में शामिल करने पर जोर दे रहे हैं। पिछले साल अगस्त से, कार्यकर्ता ने मराठा आरक्षण के समर्थन में कई दौर की भूख हड़ताल शुरू की है। 13 जून को जारांगे ने अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल स्थगित कर दी और सरकार को उनकी मांगें मानने के लिए एक महीने का समय दिया।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग