Manipur CM ने कुकी विधायकों को सुरक्षा का दिया आश्वासन, बोले- सरकार उनके खिलाफ नहीं

By अंकित सिंह | Aug 25, 2023

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने उन 10 कुकी-ज़ो-हमर विधायकों को सुरक्षा का आश्वासन दिया है जिन्होंने पहाड़ी जिलों के लिए एक अलग प्रशासन की मांग की है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य का कोई बंटवारा नहीं हो सकता। 10 विधायकों ने 16 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें पहाड़ी जिलों के लिए एक अलग मुख्य सचिव और पुलिस प्रमुख की मांग की गई। उन्होंने कहा है कि मैतेई समूहों से उनकी जान को खतरा है। 

 

इसे भी पढ़ें: Manipur Violence: न्यायाधीशों की कमेटी ने SC को दिए 3 रिपोर्ट, पीड़ितों की राहत के लिए दिए कई सुझाव


मकानों के पुनर्निर्माण की योजना

सिंह, जो मैतेई हैं, ने कहा कि 3 मई को भड़की हिंसा पूर्व नियोजित थी। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार कुकियों के खिलाफ नहीं है और असम राइफल्स और राज्य पुलिस के बीच हालिया झड़प एक गलतफहमी थी। मणिपुर के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार हिंसा के पीड़ितों के लिए उसी स्थान पर घर बनाने की योजना लेकर आई है जहां वे नष्ट होने से पहले खड़े थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को मकानों के पुनर्निर्माण के लिए करीब 150 करोड़ रुपये के बजट की जरूरत है। सिंह ने यह भी कहा कि वह फंड के लिए गृह मंत्री से अनुरोध करेंगे। वर्तमान में, राज्य सरकार 3000-4000 पूर्वनिर्मित घर बना रही है और परिवारों को वहां स्थानांतरित कर रही है।

 

इसे भी पढ़ें: Manipur Violence: मणिपुर मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी ने सौंपी रिपोर्ट, सरकार को दिया गया 'ये' निर्देश


मुख्यमंत्री का आश्वासन 

पूर्वनिर्मित घर चुराचांदपुर और कांगपोकपी जैसे पहाड़ी जिलों के साथ-साथ इंफाल जैसे घाटी क्षेत्रों में भी बनाए जा रहे हैं। कुकी विधायकों को मणिपुर के मुख्यमंत्री का आश्वासन राज्य में चल रहे संघर्ष को हल करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है। हालाँकि, यह देखना बाकी है कि क्या सरकार पीड़ितों के घरों के पुनर्निर्माण और उन्हें सुरक्षा प्रदान करने की अपनी योजना को लागू कर पाएगी या नहीं।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग