परिवार की इच्छा पूरी करने के लिए Mandeep Singh ने छोड़ी थी क्रिकेट, अब पेरिस में दिखायेंगे दमखम

By Anoop Prajapati | Jul 08, 2024

भारतीय हॉकी के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी मनदीप सिंह को फ्रांस की राजधानी पेरिस में होने ओलंपिक खेलों के लिए जाने वाली टीम में जगह दी गई है। मनदीप सिंह के परिवार में वह पहले शख्स नहीं थे जो हॉकी खेलते थे। उनके बड़े भाई भी हॉकी खेला करते थे। वह पंजाब के मीठापुर गांव के रहने वाले हैं जहां से देश को परगट सिंह जैसे स्टार खिलाड़ी मिले थे। हालांकि यह कारण नहीं था कि मनदीप सिंह ने हॉकी खेलना शुरू किया। शुरुआत में मनदीप सिंह क्रिकेट खेला करते थे। उस समय वह क्रिकेटर ही बनाना चाहते थे। हालांकि परिवार ऐसा नहीं चाहता था। उनका मन था कि मनदीप हॉकी में अपना नाम बनाए। कारण था कि मनदीप सिंह ने हॉकी को चुना।


मनदीप का जन्म 25 जनवरी 1995 को पंजाब के जलंधर में हुआ था। उन्होंने सुरजीत सिंह हॉकी अकादमी में युवा खिलाड़ी के रूप में दाखिला लेने के बाद इस महान खेल की बारीकियाँ सीखीं। मनदीप सिंह के पिता का नाम रविंदर सिंह और माता का नाम दविंदरजीत कौर है। जब मनदीप को हॉकी में उनके योगदान के लिए अर्जुन पुरस्कार मिला तो वे दोनों बहुत खुश हुए। वह टोक्यो ओलंपिक 2020 में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य भी थे। वह हॉकी इंडिया लीग के उद्घाटन संस्करण में रांची राइनोज़ फ़्रैंचाइज़ का भी हिस्सा थे, जहाँ उन्होंने 15 प्रदर्शन किए और इस शानदार इवेंट में 12 गोल किए। 


उन्होंने 16 जनवरी 2013 को पंजाब वॉरियर्स के खिलाफ सुरजीत सिंह हॉकी अकादमी में राइनोज़ के लिए पदार्पण किया और 50वें मिनट में गोल करके अपनी टीम को 2-1 से जीत दिलाई। हॉकी इंडिया लीग 2013 सत्र में शानदार प्रदर्शन के बाद, उन्होंने 18 फरवरी 2013 को 2012-14 हॉकी विश्व लीग टूर्नामेंट के दूसरे दौर में राष्ट्रीय पुरुष हॉकी टीम के लिए पदार्पण किया, जो फिजी में आयोजित किया गया था, जहां भारत ने अंततः 16-0 के बड़े अंतर से प्रतियोगिता जीतकर प्रतिद्वंद्वी पर पूर्ण प्रभुत्व प्रदर्शित किया। उनका पहला अंतर्राष्ट्रीय गोल 20 फरवरी 2013 को ओमान के खिलाफ आया, जहां उन्होंने खेल के 42वें मिनट में गोल किया और भारत ने ओमान को 9-1 से हराया। 


उन्हें 2014 में पुरुष एफआईएच हॉकी विश्व लीग फाइनल में सर्वश्रेष्ठ जूनियर खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। मनदीप सिंह ने जूनियर स्तर से ही भारत को गौरवान्वित किया है, चाहे वह हॉकी जूनियर विश्व कप जीतना हो या वर्ष 2013 में हॉकी इंडिया लीग के पहले संस्करण में टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना जाना हो, इस स्टार फॉरवर्ड खिलाड़ी ने एक लंबा सफर तय किया है। मनदीप सिंह भारतीय टीम के युवा खिलाड़ियों में शामिल हैं. इसके बावजूद टीम में अहम जिम्मेदारी निभाते हैं। भारतीय टीम को टोक्यो ओलिंपिक का टिकट दिलाने में उनका भी अहम रोल रहा था। मनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली टीम में युवा मनदीप उनका अहम हथियार हैं। अपने आठ साल के करियर में मनदीप ने टीम को कुछ यादगार जीत दिलाई हैं जिसमें हीरो वर्ल्ड हॉकी लीग और साल 2017 के सुल्तान अजलान शाह कप में टीम की जीत शामिल थी।

प्रमुख खबरें

Goa में सांप्रदायिक तनाव भड़का रही है BJP, राहुल गांधी ने कहा- लोग इस विभाजनकारी एजेंडे को देख रहे हैं

फेस्टिवल सीजन में फ्लॉलेस मेकअप लुक के लिए फॉलो करें ये टिप्स, आएगा नेचुरल निखार और दिखेंगी खूबसूरत

Indian Air Force Aerial Display । चेन्नई में वायुसेना का शानदार हवाई प्रदर्शन, Marina के आसमान में दिखा मनमोहक नजारा

Uttarakhand में चौखंबा में फंसी थीं दो विदेशी महिला पर्वतारोही, Indian Air Force ने सुरक्षित निकाला