China के कर्ज के बोझ में दबा मालदीव, IMF ने चेताया

By अभिनय आकाश | Feb 08, 2024

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने चेतावनी दी है कि मालदीव, जिसने चीन से भारी मात्रा में उधार लिया है, "बाह्य और समग्र ऋण संकट के उच्च जोखिम" में बना हुआ है। इसमें यह भी कहा गया कि "तत्काल नीति समायोजन" की आवश्यकता है। नवंबर 2023 में चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता संभालने के बाद से बीजिंग ने मालदीव के लिए अधिक फंडिंग का वादा किया है। मुइज्जू ने पिछले महीने बीजिंग की यात्रा के बाद विकास निधि के लिए "निःस्वार्थ सहायता" के लिए चीन को धन्यवाद दिया।

इसे भी पढ़ें: China को ठेंगा दिखाने वाले को PM Modi ने बुलाया, फिर कर दिया ये बड़ा ऐलान

आईएमएफ ने मालदीव के विदेशी ऋण का विवरण नहीं दिया लेकिन कहा कि तत्काल नीति समायोजन की आवश्यकता है। आईएमएफ ने देश की अर्थव्यवस्था की समीक्षा के बाद कहा कि महत्वपूर्ण नीतिगत बदलावों के बिना, कुल राजकोषीय घाटा और सार्वजनिक ऋण ऊंचा रहने का अनुमान है। मालदीव में बाहरी और समग्र ऋण संकट का उच्च जोखिम बना हुआ है। यह द्वीप राष्ट्र, जो अपने सफेद रेत वाले समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है और जहां की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का योगदान लगभग एक तिहाई है, कोविड-19 महामारी से आर्थिक रूप से उबर चुका है।

इसे भी पढ़ें: एक-दूसरे को समझते हैं, मालदीव के साथ चल रहे विवाद पर विदेश मंत्री जयशंकर बोले- एक मुद्दे में अनावश्यक रूप से उलझने...

लेकिन जबकि योजनाबद्ध हवाई अड्डे के विस्तार और होटलों में वृद्धि से विकास को बढ़ावा मिलने का अनुमान है। आईएमएफ ने कहा कि परिदृश्य के आसपास अनिश्चितता अधिक बनी हुई है और जोखिम नीचे की ओर झुके हुए हैं। मुइज्जू के गुरु, पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन, जिन्होंने 2018 तक पांच साल तक शासन किया, निर्माण परियोजनाओं के लिए बीजिंग से भारी उधार लिया।

प्रमुख खबरें

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार

West Bengal में 10 साल की बच्ची बनी हैवानियत का शिकार, High Court ने दिया फिर से पोस्टमार्टम करने का आदेश

Jantar Mantar पर नहीं मिली आंदोलन करने की अनुमति, Ladakh Bhawan में अनशन पर बैठे Sonam Wangchuk