Prajatantra: मलंगगढ़ या हाजी मलंग की दरगाह! चुनाव से पहले CM शिंदे ने क्यों फेंका सदियों पुराना पासा?

By अंकित सिंह | Jan 05, 2024

महाराष्ट्र के वर्तमान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे शिवसेना में विभाजन के बाद भाजपा के साथ मिलकर सरकार बना ली। कम सीट होने के बावजूद भी भाजपा ने उन्हें मुख्यमंत्री बनाया। हालांकि, एकनाथ शिंदे के लिए मुख्यमंत्री बनना उतना ही आसान था जितना अब लोकसभा चुनाव में पार्टी और गठबंधन के लिए जीत हासिल करना मुश्किल नजर आ रहा है। तमाम कोशिशें के बावजूद एकनाथ शिंदे शिवसेना के पारंपरिक वोट बैंक में सेंघ मारने में अब तक कामयाब नहीं हो सके हैं जिसकी भाजपा ने उम्मीद की थी। एकनाथ शिंदे के लिए एक और चुनौती यह भी है कि अजित पवार जैसे बड़े नेता अब भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के हिस्सा हैं। ऐसे में सीट बंटवारे को लेकर उनके भी अपने दांव होंगे। यही कारण है कि अब एकनाथ शिंदे की ओर से हिंदुत्व वाले राग को आक्रामकता से अलापा जा रहा है। हाल में ही एकनाथ शिंदे ने दावा किया था कि वह सदियों पुरानी हाजी मंगल दरगाह की मुक्ति के लिए पूरी तरीके से प्रतिबद्ध है। इसी के बाद यह दरगाह सुर्खियों में बना हुआ है। 

 

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: भाई जेल गया तो YS Sharmila ने संभाली थी पार्टी, अब बनेंगी जगन के लिए मुसीबत?


हाजी मलंग दरगाह से जुड़ा विवाद

दक्षिणपंथी समूह इस दरगाह के मंदिर होने का दावा करते हैं। मलंगगढ़ के सबसे निचले पठार पर स्थित, माथेरान पहाड़ी श्रृंखला पर समुद्र तल से 3,000 फीट ऊपर एक पहाड़ी किला, हाजी मलंग दरगाह हिंदू और मुस्लिम दोनों के लिए पूजनीय है। दरगाह चलाने वाले ट्रस्ट के सदस्यों में से एक चंद्रहास केतकर, जिनका परिवार पिछली 14 पीढ़ियों से इसका प्रबंधन कर रहा है के मुताबिक कोई भी यह दावा कर रहा है कि दरगाह एक मंदिर है, वह राजनीतिक लाभ के लिए ऐसा कर रहा है। केतकर ने यह भी बताया कि 1954 में, केतकर परिवार के नियंत्रण से संबंधित एक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दरगाह एक समग्र संरचना थी जिसे हिंदू या मुस्लिम कानून द्वारा शासित नहीं किया जा सकता है, बल्कि केवल अपने विशेष रिवाज या ट्रस्ट द्वारा निर्धारित नियमों के मुताबिक शासित किया जा सकता है। ट्रस्ट में हिंदू और मुस्लिम दोनों सदस्य हैं। जबकि यहां एक दरगाह बना हुआ है, हिंदू पूर्णिमा के दिन इसके परिसर में आरती करते रहते हैं।


कैसे शुरू हुई राजनीति

मंदिर को लेकर सांप्रदायिक झगड़े का पहला संकेत 1980 के दशक के मध्य में आया जब शिव सेना नेता आनंद दिघे ने यह दावा करते हुए एक आंदोलन शुरू किया कि यह मंदिर हिंदुओं का है क्योंकि यह 700 साल पुराने मछिंद्रनाथ मंदिर का स्थान है। 1996 में, उन्होंने 20,000 शिवसैनिकों को मंदिर में प्रार्थना करने के लिए ले जाने पर जोर दिया। उस वर्ष एक प्रार्थना में तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर जोशी के साथ-साथ शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे भी शामिल हुए थे। तब से सेना और दक्षिणपंथी समूह इस संरचना को श्री मलंग गढ़ के नाम से संदर्भित करते हैं। इस आंदोलन ने दीघे की साख को चमकाने में मदद की। दीघे के शिष्य, शिंदे खुद को उनकी विरासत के उत्तराधिकारी के रूप में देखते हैं। यही कारण है कि उनकी ओर से यह मुद्दा उठाया जा रहा है। 


शिंदे का दांव

हाल की रिपोर्टों से संकेत मिला है कि विपक्षी महाराष्ट्र विकास अघाड़ी गठबंधन राज्य में भाजपा-शिंदे सेना-अजित पवार एनसीपी समूह के खिलाफ मजबूत स्थिति में है। शिंदे विशेष रूप से कमजोर स्थिति में हैं, हालांकि उन्हें अदालतों द्वारा असली शिवसेना के रूप में स्वीकार किया गया है और अधिकांश विधायक और सांसद उनके पक्ष में हैं, लेकिन इसका जमीनी स्तर पर परीक्षण नहीं किया गया है। शिंदे के सामने सबसे बड़ी चुनौती शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे के अपने पिता और सेना संस्थापक बाल ठाकरे की विरासत पर स्वाभाविक दावे का मुकाबला करना है। बालासाहेब के अलावा, सेना की लड़ाई हिंदुत्व के सच्चे संरक्षक के रूप में पहचाने जाने की लड़ाई के बारे में है। शिंदे ने उद्धव पर भाजपा छोड़कर कांग्रेस के साथ गठबंधन करने का आरोप लगाया है। दरगाह मुद्दा शिंदे के मामले में और मदद कर सकता है। शिंदे ने नवंबर 2022 में बीजापुर के आदिल शाही वंश के कमांडर अफजल खान की सतारा कब्र के आसपास उनकी सरकार द्वारा किए गए विध्वंस का भी संदर्भ दिया, जिसे मराठा राजा शिवाजी ने मार डाला था।

 

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: लोकसभा चुनाव के लिए BJP का मास्टरस्ट्रोक, दक्षिण का दुर्ग भेदने मैदान में उतरे PM Modi


राजनीतिक संकेत

अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल होने के बाद से शिंदे की स्थिति कमजोर हो गई है। भाजपा ने शिंदे के रुख को मौन समर्थन दिया है। राकांपा शरद पवार गुट ने ''सांप्रदायिक झगड़े को बढ़ावा देने के लिए बयान देने'' के लिए शिंदे पर हमला किया। एआईएमआईएम ने मुख्यमंत्री द्वारा ''विशेष आस्था के धार्मिक स्थल को निशाना बनाने'' पर भी सवाल उठाया।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान