Bread Pakoda Without Oil: घर पर बिना तेल में तले बनाएं स्वादिष्ट ब्रेड पकौड़ा, आसान है इसकी रेसिपी

By अनन्या मिश्रा | Oct 15, 2024

अक्सर शाम की चाय के समय लोग कुछ चटपटा खाना पसंद करते हैं। हालांकि आप हर रोज बाहर का या तला-भुना नहीं खा सकते हैं। क्योंकि आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होता है। ऐसे में अगर आप कुछ चटपटा खाना चाहते हैं, तो आप घर पर भी कुछ स्वादिष्ट बनाकर खा सकते हैं। बता दें कि आप घर पर बिना तले ब्रेड पकौड़ा बनाकर खा सकते हैं।

 भले ही आपको सुनकर यह अजीब लगे, लेकिन आप बिना तेल में तले भी स्वादिष्ट ब्रेड पकौड़ा बनाकर तैयार कर सकते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ब्रेड पकौड़ा की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Cleaning Hacks: सफेद कपड़ों की चमक हमेशा रहेगी बरकरार, आप भी अपनाएं क्लीनिंग के आसान हैक्स

ब्रेड पकौड़ा की सामग्री

ब्रेड स्लाइस 

उबले हुए आलू 

बेसन- 1 कप

बारीक कटी हरी मिर्च 

बारीक कटा हरा धनिया 

थोड़ा सा तेल

धनिया पाउडर- 1 छोटा चम्मच

जीरा पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर- 1/4 छोटा चम्मच

नमक- स्वादानुसार

बेकिंग सोडा- 1/4 छोटा चम्मच


ऐसे बनाएं

सबसे पहले ब्रेड पकौड़ा की स्टफिंग तैयार करें। स्टफिंग बनाने के लिए उबले हुए आलू को छीलकर अच्छे से मैश कर लें। अब एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालकर उसमें बारीक हरी मिर्च, जीरा और हल्दी डालकर भून लें। जीरा सुनहरा होने पर इसमें आलू डालें। अब आलुओं में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक मिलाएं। जब आलू सही से पक जाएं तो इसमें कटी हुई हरी धनिया डालें।


अब इसको ठंजा होने के लिए रख दें और तब तक बेसन का घोल तैयार कर लें। एक बाउल में बेसन, हल्दी पाउडर, नमक और बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर इसमें पानी डालकर गाढ़ा घोल बनाकर तैयार करें। ब्रेड स्लाइस को तिरछे काटकर दो हिस्सों में बांट लें। 


इसके बाद हर ब्रेड के टुकड़े पर आलू का मिश्रण लगाएं और दूसरे ब्रेड का टुकड़ा ऊपर रख दें। अब इसको बेसन के घोल में डुबोकर फौरन निकाल लें। ध्यान रखें कि बेसन का तैयार किया गया बैटर ज्यादा गाढ़ा न हो।


अब एक गर्म तवे पर हल्का सा तेल डालकर उस पर बेसन में डूबा ब्रेड सैंडविच रखें। फिर इसको दोनों तरफ से सुनहरा होने तक भूनें। दोनों तरफ से कुरकुरा होने के बाद खट्टी-मीठी चटनी और चाय के साथ गर्मागर्म खाएं।

प्रमुख खबरें

ICC Rankings: रैंकिंग में जो रूट को हुआ फायदा, स्पेशल-20 क्लब में हुई एंट्री

उत्तर प्रदेश के अमेठी में ट्रक की टक्कर लगने से बाइक सवार तीन युवकों की मौत

वक्फ की जमीन पर बनी है नई संसद... पूर्व सांसद बदरुद्दीन अजमल का दावा, सरकार से कर दी यह बड़ी मांग

MSP वृद्धि आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम: भागीरथ चौधरी