विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 12 IAS अधिकारियों के तबादले

By अंकित सिंह | Jul 05, 2024

एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल में, हरियाणा सरकार ने गुरुवार (4 जुलाई) को 12 आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया, जबकि 1990-बैच के अधिकारी अनुराग रस्तोगी को नया गृह सचिव नियुक्त किया। एक सरकारी आदेश के अनुसार, रस्तोगी को स्थानांतरित कर गृह, जेल, आपराधिक जांच और न्याय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में तैनात किया गया है। इसके अलावा, अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में उनके पास वित्त और योजना विभाग भी बने रहेंगे। रस्तोगी ने मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद से गृह सचिव का पदभार संभाला। शीर्ष नौकरशाही में फेरबदल लोकसभा चुनावों के बाद कुछ समय से चल रहा था और इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले हुआ।

 

इसे भी पढ़ें: हरियाण के निशानेबाज ने कटाया पेरिस का टिकट, Bhaunish Mendiratta ओलंपिक में भारत का झंडा गाड़ने को तैयार


एक सप्ताह से अधिक समय पहले, एक और बड़े फेरबदल में, हरियाणा सरकार ने 23 भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और 27 हरियाणा पुलिस सेवा अधिकारियों का तबादला कर दिया था। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारियों के अन्य तबादलों में, मुख्य निर्वाचन अधिकारी और चुनाव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग अग्रवाल को सिंचाई और जल संसाधन विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में तैनात किया गया है।


दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक फूल चंद मीना अपने वर्तमान कर्तव्यों के अलावा हिसार मंडल के नए आयुक्त होंगे। हिसार मंडल की आयुक्त और हरियाणा अनुसूचित जाति, वित्त एवं विकास निगम की प्रबंध निदेशक गीता भारती अंबाला मंडल की आयुक्त भी होंगी। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता को स्थानांतरित कर सहकारिता विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव और कार्मिक विभाग (नियुक्ति) में अतिरिक्त मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: क्या दिल्ली और हरियाणा में AAP के साथ गठबंधन करेगी कांग्रेस? जयराम रमेश ने दिया ये जवाब


पर्यावरण, वन और वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण को उनके वर्तमान कर्तव्यों के अलावा, श्रम विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में तैनात किया गया है। सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजा शेखर वुंडरू कृषि और किसान कल्याण विभाग में नए अतिरिक्त मुख्य सचिव और पशुपालन और डेयरी विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव होंगे। उच्च शिक्षा विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग को स्कूल शिक्षा विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। उच्च शिक्षा महानिदेशक एवं उच्च शिक्षा विभाग के सचिव राजीव रतन अपने वर्तमान कर्तव्यों के अलावा, करनाल मंडल के आयुक्त होंगे।

प्रमुख खबरें

Famous Temples: भूतों ने रातोंरात किया था वृंदावन के इस मंदिर का निर्माण, जानिए इससे जुड़े रोचक तथ्य

Mumbai University Postpones Exams | मुंबई विश्वविद्यालय ने मानसून के कहर के बीच परीक्षाएं स्थगित कीं, शहर भर में सभी स्कूल और कॉलेज बंद

Prabhasakshi NewsRoom: भागती-दौड़ती मुंबई भारी बारिश के बाद रेंगती हुई नजर आ रही है

पश्चिम बंगाल में रथयात्रा उत्सव मनाया गया, मुख्यमंत्री ममता शामिल हुईं