NEET Paper Leak | नीट पेपर लीक मामले में Maharashtra Police ने 4 को किया गिरफ्तार, हॉल टिकट का मामला सामने आया

By रेनू तिवारी | Jun 24, 2024

नीट पेपर लीक मामले में महाराष्ट्र में 4 गिरफ्तार हुए है। अधिकारियों ने बताया कि महाराष्ट्र पुलिस ने रविवार को नीट स्नातक मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित प्रश्नपत्र लीक के सिलसिले में दो शिक्षकों समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया। नांदेड़ आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने शनिवार को घोटाले में शामिल होने के संदेह में लातूर के दोनों शिक्षकों संजय तुकाराम जाधव और जलील उमरखान पठान को हिरासत में लिया। उनसे पूछताछ की गई और रविवार सुबह उन्हें छोड़ दिया गया, लेकिन बाद में उन्हें दो अन्य लोगों, धाराशिव जिले के इरन्ना मशनाजी कोंगलवार और दिल्ली निवासी गंगाधर के साथ फिर से गिरफ्तार कर लिया गया।

 

इसे भी पढ़ें: Parliament Session | पीएम मोदी ने कहा- अपने तीसरे कार्यकाल में हम तीन गुना अधिक मेहनत करेंगे, विपक्ष के समर्थन की उम्मीद


सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 की धाराओं के तहत चारों के खिलाफ प्राथमिकी (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज की गई है। प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि आरोपी छात्रों को पैसे के बदले परीक्षा की जानकारी बेचने का रैकेट चलाते थे।


एटीएस को सूचना मिली कि जाधव और पठान ऐसी गतिविधियों में शामिल हैं और उनके आवासों पर छापेमारी की गई। जांच में उनके फोन पर परीक्षा हॉल टिकट और वित्तीय लेनदेन से संबंधित संदिग्ध संदेश मिले।


एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "जांच से पता चलता है कि जाधव ने हॉल टिकट का विवरण कोंगलवार को दिया होगा, जिसने उन्हें दिल्ली में गंगाधर को भेजा, जिसके लीक के पीछे मास्टरमाइंड होने का संदेह है।" मामले की आगे की जांच के लिए लातूर के पुलिस उपायुक्त की अध्यक्षता में एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: Air India Kanishka Bombing Anniversary | 1985 का कनिष्क बम विस्फोट इतिहास का सबसे बुरा आतंकवादी कृत्य था, Jaishankar ने जान गवाने वालों को दी श्रद्धांजलि


NEET-UG परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक होने और 1,500 से अधिक छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए जाने के आरोपों को लेकर छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया है। बाद में ग्रेस मार्क्स को खत्म कर दिया गया और प्रभावित छात्रों को दोबारा परीक्षा देने की पेशकश की गई।


विवाद के बीच, सीबीआई ने जांच अपने हाथ में ले ली और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संदर्भ पर NEET-UG में कथित अनियमितताओं के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की। गुजरात और बिहार में विशेष टीमें भेजी गईं, जहां पुलिस ने प्रश्नपत्र लीक के मामले दर्ज किए हैं।



प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल