Maharashtra: चुनाव से पहले महायुति का बढ़ा संकट, 10 मिनट में ही कैबिनेट बैठक से बाहर निकले अजित पवार, जानें कारण

By अंकित सिंह | Oct 11, 2024

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन महायुती में सबकुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा है। यह चुनाव से पहले भाजपा और उसके सहयोगी दलों के लिए ठीक नहीं है। खबर आ रही है कि गुरुवार को कैबिनेट बैठक को बीच में ही छोड़कर अजित पवार चले गए। सूत्रों के मुताबिक, असहमति तब शुरू हुई जब आगामी विधानसभा चुनावों के संदर्भ में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से कई प्रमुख घोषणाओं का प्रस्ताव रखा। हालाँकि, पवार ने प्रस्तावों को अपनी मंजूरी देने से इनकार कर दिया और उनमें से कुछ पर कड़ी आपत्ति व्यक्त की, जिससे दोनों नेताओं के बीच तीखी नोकझोंक हुई।

 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र : टेम्पो से 5.3 लाख रुपये मूल्य का प्रतिबंधित गुटखा और तंबाकू उत्पाद जब्त, चालक गिरफ्तार


अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि कैबिनेट ने आसन्न चुनाव से पहले कई महत्वपूर्ण पहलों और कल्याणकारी योजनाओं को तेजी से शुरू करने पर ध्यान केंद्रित किया है। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महायुति सरकार मतदाताओं का पक्ष हासिल करने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू करने पर जोर दे रही है। पिछली कैबिनेट बैठकों में, विकास पर सरकार के फोकस को उजागर करते हुए, घोषणाओं की एक श्रृंखला पहले ही की जा चुकी थी। हालाँकि, गुरुवार की बैठक में मुख्यमंत्री के प्रस्ताव को पवार के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा। 

 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र सरकार ने रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने के लिए एक दिवसीय शोक की घोषणा की


सूत्रों के अनुसार, असहमति की जड़ बारामती के कुछ प्रस्ताव प्रतीत होते हैं जो शिंदे द्वारा पेश किए गए थे। सूत्र ने खुलासा किया कि ऐसी संभावना थी कि प्रस्ताव मंजूरी के लिए शरद पवार के कार्यालय से मुख्यमंत्री के पास आए होंगे, जिससे कथित तौर पर उनके भतीजे अजित पवार नाराज हो गए और उन्होंने इसे मंजूरी देने से इनकार कर दिया। हालाँकि कैबिनेट ने बाद में 38 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी, लेकिन यह स्पष्ट नहीं था कि इसमें बारामती परियोजना शामिल है या नहीं। अजित पवार ने मामले से पल्ला झाड़ने की कोशिश की। 

प्रमुख खबरें

Taliban ने मांगी BRICS की सदस्यता, रूस-भारत हैरान, रो पड़ेगा पाकिस्तान

लाओस में पीएम मोदी से मुलाकात का ट्रूडो ने किया जिक्र, क्यों कहा- हमें अभी और काम करने की जरूरत

दिल्ली में CM हाउस पर सियासत का हुआ अंत! आतिशी को आवंटित किया गया बंगला, PWD ने सौंपी चाबी

Karnataka Covid scam: कर्नाटक में अब बीजेपी पर जांच की आंच, रिपोर्ट में कई खुलासे