Maharashtra: सीट बंटवारे को लेकर INDI गठबंधन की बैठक, संजय राउत बोले- हम एक साथ चुनाव लड़ेंगे

By अंकित सिंह | Jan 09, 2024

महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर इंडिया गठबंधन की आज बड़ी बैठक हुई है। इस बैठक के बाद संजय राउत ने कहा है कि सभी एक साथ चुनाव लड़ने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वंचित आघाडी को साथ लाने पर सहमति बनी है। वहीं, इस बैठक के बाद सूत्रों ने दावा किया है कि शिवसेना यूबीटी को ज्यादा सीटें मिल सकती हैं। हालांकि, कितनी सीटें मिलेगी, इसको लेकर कोई खुलासा नहीं हुआ है। इस बैठक में शरद पवार भी मौजूद रहे। 

 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की अयोग्यता पर नतीजे इंतजार! नार्वेकर और सीएम शिंदे की मुलाकात, ठाकरे की सीधी दौड़ सुप्रीम कोर्ट तक लगी!


संजय राउत ने कहा कि महा विकास अघाड़ी के सभी सदस्य मुस्कुराते हुए बैठक से बाहर आए। महा विकास अघाड़ी के सदस्य-शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी, सीट बंटवारे पर चर्चा करने के लिए बैठे... मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम चुनाव एक साथ लड़ेंगे। सीट बंटवारे को लेकर हमारे बीच कोई मतभेद नहीं है। हमने वंचित बहुजन अघाड़ी के बारे में विस्तार से चर्चा की। सूत्रों ने दावा किया कि पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस 20-20 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। 


इसके अलावा शरद पवार की एनसीपी को 6 सीटें और वंचित बहुजन आघाड़ी को दो सीटें दिए जाने की संभावनाएं जताई जा रही है। गठबंधन के भीतर अपने प्रभुत्व पर जोर देते हुए, शिवसेना यूबीटी ने महाराष्ट्र में प्राथमिक पार्टी के रूप में अपनी स्थिति का हवाला देते हुए 23 सीटों की दृढ़ता से मांग की। वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा, "शिवसेना ने ऐतिहासिक रूप से लोकसभा चुनाव में 23 सीटों पर चुनाव लड़ा है, जिसमें दादरा और नगर हवेली भी शामिल है। इस पर समझौता नहीं हो सकता है।"

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra में सीट बंटवारे पर लगेगी मुहर! 14-15 जनवरी को बड़ी बैठक, सोनिया, खड़गे, शरद और उद्धव रहेंगे मौजूद


महाराष्ट्र के 2019 विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस को 288 सदस्यीय विधानसभा में केवल 44 सीटें हासिल हुईं, जो उसके गठबंधन सहयोगियों से काफी कम है। बीआर अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर की अध्यक्षता वाली वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) अभी तक आधिकारिक तौर पर भारत गठबंधन में शामिल नहीं हुई है। हालाँकि, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि VBA को महाराष्ट्र में गठबंधन में शामिल किया जाएगा, और सीट-बंटवारे समझौते के तहत दो सीटों की पेशकश की गई है।

प्रमुख खबरें

मुंबई ने 27 साल बाद 15वीं बार जीती Irani Trophy 2024, सरफराज खान बने प्लेयर ऑफ द मैच

बिग बॉस शो में सलमान खान की जगह लेना चाहता हैं ये एक्टर! बॉलीवुड में बनाया 1 हिट और 22 फ्लॉप फिल्मों का रिकॉर्ड, फिर भी हैं करोड़पति

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव नतीजों के भाजपा के साथ गठबंधन की संभावना नहीं : Abdullah

Bangladesh के अंतरिम नेता ने रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी के लिए मलेशिया से सहयोग मांगा