Maharashtra Elections 2024: BJP की दूसरी सूची जारी, 22 उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान

By अंकित सिंह | Oct 26, 2024

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को 22 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी कर दी। इससे पहले भगवा पार्टी ने अपनी पहली सूची में 99 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। 2019 के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 105 सीटें, शिवसेना ने 56 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीतीं। 2014 में भाजपा ने 122 सीटें, शिवसेना ने 63 और कांग्रेस ने 42 सीटें हासिल की थीं। भाजपा की दूसरी लिस्ट आने के बाद नासिक सेंट्रल सीट को लेकर लग रहीं अटकलों पर विराम लग गया है। पार्टी ने अपनी मौजूदा विधायक देवयानी फरांदे को फिर से टिकट दिया है।

 

इसे भी पढ़ें: जानिए कौन हैं, Bhokar विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरने वाली Srijaya Chavan ?


सूची में सात मौजूदा विधायक शामिल हैं। प्रकाश भारसाकाले (अकोट), देवयानी फरांडे (नासिक सेंट्रल), कुमार अयालानी (उल्हासनगर), रवींद्र पाटिल (पेन), भीमराव तापकिर (खडकवासला), सुनील कांबले (पुणे छावनी), और समाधान औताडे (पंढरपुर) इसमें मौजूद हैं। इसके साथ ही, भाजपा ने अपनी प्रारंभिक सूची में 99 सीटों के बाद कुल 121 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। महायुति गठबंधन, जिसमें भाजपा, शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी शामिल है, ने अभी तक सीट बंटवारे के विवरण को अंतिम रूप नहीं दिया है। 

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Assembly Elections : रालेगांव सीट पर बीजेपी ने Ashok Uike पर फिर लगाया दांव, कांग्रेस के लिए राह होगा मुश्किल


महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने आज सुबह कहा कि अगले महीने होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों के लिए शेष सात से आठ सीटों के आवंटन पर तीनों सहयोगियों के बीच अभी भी चर्चा चल रही है। महायुति गठबंधन के तीनों सहयोगियों में से भाजपा और अजित पवार की एनसीपी ने दो-दो उम्मीदवारों की सूची जारी की है, जबकि एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने अब तक एक सूची जारी की है। इस बीच, महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने 255 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपनी सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया है, जिसमें कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरद पवार गुट) के लिए 85-85 सीटें हैं। शेष 23 सीटों का फैसला प्रत्येक पार्टी की उम्मीदवार सूची के आधार पर किया जाएगा।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल