हम दया ही मांग सकते हैं, दिल्ली प्रदूषण पर LG सक्सेना केजरीवाल सरकार पर जमकर बरसे

By अभिनय आकाश | Nov 16, 2023

दिवाली के बाद गुरुवार को चौथे दिन भी दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बहुत खराब रहने पर दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने सरकार पर कड़ा प्रहार किया और कहा कि दिल्ली के प्रदूषण के लिए अन्य राज्यों को दोष देना कोई समाधान नहीं है और असली समाधान दिल्ली में ही है। एलजी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि दिल्ली को केवल दिखावे की नहीं, बल्कि कार्रवाई की जरूरत है और कहा कि राजनीति इंतजार कर सकती है। उपराज्यपाल ने कहा, "हम दूसरे राज्यों से आने वाले पराली के धुएं को रोकने के लिए उनसे गुहार लगाने के अलावा और कुछ नहीं कर सकते। राज्यों, विशेषकर पंजाब के उदासीन रहने के बावजूद, हम दया के लिए याचिकाकर्ता हैं। AQI अभी भी 400 के आसपास है, जिससे राजधानी हांफ रही है। 

इसे भी पढ़ें: अदालत ने हत्या के मामले में तीन आरोपियों को बरी किया, लचर जांच के लिए आईओ को फटकार लगाई

पटाखे निश्चित रूप से खतरे को बढ़ाते हैं। इस गैस चैंबर से सबसे ज्यादा प्रभावित वे लोग हैं जो अपनी रोजी रोटी कमाने के लिए सड़कों पर सफर करते हैं। झुग्गी-झोपड़ियों और अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले गरीब और असहाय लोग, जिनके फेफड़े सूख रहे हैं क्योंकि वे घर पर बैठकर एयर प्यूरीफायर खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते। हम अपनी बिना मरम्मत वाली सड़कों, कच्चे फुटपाथों और निर्माण स्थलों के कारण पैदा होने वाली धूल को कम करके दमघोंटू धुंध को कम कर सकते हैं। एलजी ने कहा, हम अपने वाहनों से होने वाले उत्सर्जन पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी तरीके अपना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आप मुख्य सूत्रधार, जल्द तिहाड़ क्लब का हिस्सा बनेंगे, केजरीवाल को कॉनमैन सुकेश ने लिखी चिट्ठी

उपराज्यपाल ने कहा कि नवंबर के पहले सप्ताह में फसल जलाने और दिवाली के मौसम के साथ दिल्ली में स्मॉग एक बार-बार आने वाला मुद्दा बन गया है, जो आलोचना और बयानबाजी के अलावा कुछ नहीं है। 

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh : रविवार को होने वाली UPPSC परीक्षा के संभावित पेपर लीक की जांच शुरू

टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली ने पूरे किए 9000 रन, दिग्गजों की इस लिस्ट में हुए शामिल

हिंदी से इतनी नफरत क्यों? तमिलनाडु के CM ने PM मोदी को लिखा पत्र, लोकल लैंग्वेज मंथ को भी जोर-शोर से मनाया जाना चाहिए

दीपोत्सव पर ऑनलाइन करें दीपदान, घर पहुंचेगा प्रसाद