Layoffs| कई बड़ी कंपनियों में छंटनी का दौर जारी, सैमसंग, माइक्रोसॉफ्ट भी शामिल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 30, 2024

बीते कुछ महीने में कई कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है। छंटनी ने पूरी दुनिया में कर्मचारियों को प्रभावित किया है। कंपनियों में जारी अनिश्चिचतता को लेकर कर्माचरी भी अब अपने भविष्य को लेकर अनिश्चित हो गए हैं। दुनिया भर में फैली कोविड महामारी के बाद विभिन्न क्षेत्रों के उद्योग कठिन वित्तीय समय से जूझ रहे हैं। इसका असर हुआ है कि आए दिन कंपनियों में छंटनी होती रहती है। सैमसंग, पीडब्ल्यूसी, सिस्को जैसी बड़ी कंपनियों और कई अन्य ने इस महीने छंटनी की घोषणा की, जिससे हजारों कर्मचारी प्रभावित हुए है।


इस महीने की कुछ सबसे महत्वपूर्ण छंटनी की सूची इस प्रकार है-

सैमसंग छंटनी

रायटर की एक रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कथित तौर पर कुछ डिवीजनों में 30 प्रतिशत तक की वैश्विक स्तर पर कर्मचारियों की कटौती करने वाला है। दक्षिण कोरिया स्थित कंपनी ने अपनी वैश्विक सहायक कंपनियों को बिक्री और विपणन कर्मियों में लगभग 15 प्रतिशत की कटौती करने का निर्देश दिया है।


PwC छंटनी

कंसल्टेंसी दिग्गज PwC के यूएस डिवीजन ने लगभग 1,800 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, जो 2009 के बाद से पहली आधिकारिक नौकरी में कटौती है। यह निर्णय इसके प्रौद्योगिकी समूह के भीतर पुनर्गठन पहल का हिस्सा है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह कुछ सलाहकार सेवाओं की मांग में गिरावट की प्रतिक्रिया है।


माइक्रोसॉफ्ट 

माइक्रोसॉफ्ट अपने Xbox डिवीजन से 650 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रहा है। कंपनी में ये इस वर्ष की दूसरी बड़ी कटौती है। यह जनवरी 2024 में लगभग 1,900 पदों की पिछली कटौती के बाद हुआ है। 


सिस्को 

टेक दिग्गज सिस्को ने इस साल छंटनी की घोषणा की है जिससे कई कर्मचारियों का भविष्य अधर में लटक गया है। इस दौरान लगभग 5,600 कर्मचारियों की नौकरी गई है। ये कंपनी के कार्यबल का लगभग 7 प्रतिशत है। यह नवीनतम कटौती फरवरी में पिछली छंटनी के बाद की गई है, जब सिस्को ने 4,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था।


क्वालकॉम छंटनी

कैलिफोर्निया WARN नोटिस के अनुसार, स्मार्टफोन चिप निर्माता क्वालकॉम ने इस साल के अंत में सैन डिएगो में 226 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना की घोषणा की है। सैन डिएगो यूनियन-ट्रिब्यून द्वारा शुरू में रिपोर्ट की गई छंटनी 12 नवंबर के सप्ताह के दौरान प्रभावी होने वाली है।


अक्ज़ो नोबेल छंटनी

डुलक्स पेंट निर्माता अक्ज़ो नोबेल ने अपने वैश्विक कर्मचारियों की संख्या में लगभग 2,000 की कटौती करने की योजना की घोषणा की। यह निर्णय कंपनी में लागत में कटौती करने की एक बड़ी रणनीति का हिस्सा है। छंटनी मुख्य रूप से इसके मुख्यालयों में पदों को प्रभावित करेगी, क्योंकि डच फर्म का लक्ष्य मौजूदा बाजार स्थितियों के मद्देनजर परिचालन को सुव्यवस्थित करना और दक्षता में सुधार करना है।

प्रमुख खबरें

Harmful Makeup Products: प्रेग्नेंसी में कम करें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, वरना बच्चे पर पड़ सकता है बुरा असर

Palmistry Tips: हथेली में इस योग के होने से जातक पर होती है मां लक्ष्मी की कृपा, पैसों की नहीं होती कमी

Medical College: मेडिकल कॉलेज चुनते समय न करें जल्दबाजी, जरूर चेक करें ये जरूरी चीजें

Acne Scars: एक्ने स्कार्स से हो गए हैं परेशान तो जानिए बचाव के तरीके, वरना खराब हो सकती है स्किन