केन्द्र ने लालू प्रसाद की ‘जेड+’ एनएसजी सुरक्षा हटायी, लालू, तेज प्रताप नाराज

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 27, 2017

पटना-नयी दिल्ली। केन्द्र ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव की एनएसजी कमांडो वाली ‘जेड+’ वीआईपी सुरक्षा हटा ली है। इस पर राजद प्रमुख और उनके पुत्र तेज प्रताप यादव ने नाराजगी भरी प्रतिक्रिया व्यक्त की और राजग सरकार पर ‘‘हत्या का षड्यंत्र’’ रचने का आरोप लगाया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू को अब ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी। इस श्रेणी की सुरक्षा के तहत केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के सशस्त्र कमांडो का एक दस्ता उन्हें सुरक्षा प्रदान करेगा। अब राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के ब्लैक कैट कमांडो लालू को सुरक्षा मुहैया नहीं कराएंगे।

एनएसजी केवल जेड+ सुरक्षा मुहैया कराती है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हाल में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने वीआईपी सुरक्षा प्राप्त विभिन्न लोगों को उत्पन्न खतरे की समीक्षा की थी जिसके बाद यह कदम उठाया गया। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने सुरक्षा क"जेड +" श्रेणी से घटाकर "जेड" श्रेणी किए जाने को केंद्र सरकार की 'साजिश' करार देते आज कहा कि उनके साथ अगर कोई घटना घटती है तो इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जिम्मेदार होंगे। यहां लालू ने बताया कि परसों सीआरपीएफ के पदाधिकारी उनके पास आए बताया कि उनकी सुरक्षा में कटौती कर दी गई है। अब चार सिपाही ही रहेंगे।

लालू प्रसाद के पुत्र एवं पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक तेज प्रताप यादव ने इस कदम पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने राज्य विधानसभा के बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘‘वे उनके (लालू के) खिलाफ हत्या का एक षड्यंत्र रच रहे हैं।’’ उन्होंने सवाल किया, ‘‘यदि मेरे पिता की हत्या हो जाती है तो इसके लिए कौन जिम्मेदारी लेगा?’’ तेज प्रताप ने कहा कि लालू प्रसाद पर यदि कोई हमला होता है तो दोष प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर होगा। सूत्रों ने बताया कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू को अब जेड श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं लालू के छोटे पुत्र तेजस्वी यादव ने भी लालू प्रसाद की सुरक्षा घटाने को लेकर केंद्र पर हमला बोला। तेजस्वी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सुरक्षा घटाकर केंद्र लालू को डराने का प्रयास कर रहा है जो कि विपक्ष को एकजुट करने की दिशा में काम कर रहे हैं। यह भाजपा नीत राजग सरकार की बहुत ही संकीर्ण मानसिकता वाली राजनीति है।’’ उन्होंने आशंका जतायी कि कम सुरक्षा से राजद प्रमुख पर खतरा बढ़ गया है और ‘‘लालू को कुछ होता है तो केवल केंद्र ही जिम्मेदार होगा।’’

तेज प्रताप ने प्रधानमंत्री के खिलाफ इस टिप्पणी से पहले उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी और तीन दिसम्बर को उनके पुत्र के विवाह समारोह में व्यवधान डालने की धमकी दी थी। लालू प्रसाद की सुरक्षा कम करने को लेकर उठ रहे विरोध पर सुशील मोदी ने चुटकी लेते हुए कहा, ‘‘लालू से लोग डरते हैं...लालू को किससे डर लगता है।’’ लालू प्रसाद यादव के अलावा केंद्र ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की ‘जेड+’ सीआरपीएफ वीआईपी सुरक्षा पूरी तरह से वापस ले ली है।

हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा अध्यक्ष मांझी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि केंद्र ने किस रिपोर्ट पर ऐसा निर्णय लिया है। मेरी जान को अभी भी खतरा है।’’ मांझी की हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा बिहार में राजग सरकार का हिस्सा है। बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हुआ।

प्रमुख खबरें

बिहार सरकार क्रिकेट स्टेडियम के विकास के लिए BCCI के साथ समझौता करेगी

एमएनएफ ने Lengpui airport को भारतीय वायुसेना को सौंपने की योजना का किया विरोध

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024 के लिए नितीश कुमार रेड्डी को मिल सकता है मौका, चयनकर्ता कर रहे हैं बड़ा प्लान

Kazan ने खींचा दुनिया का ध्यान, गंगा के तट पर बसा ये शहर भारत के लिए क्यों है खास?